विदेश में पढ़ाई व नौकरी के लिए जाने वाले लोगों को कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन से पहले भी लगाई जा सकेगी

 
1

नई दिल्ली। विदेश में पढ़ाई और नौकरी के लिए जाने वाले लोगों को कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन से पहले भी लगाई जा सकेगी। यह विशेष अनुमति छात्रों, पेशेवरों औऱ टोक्यो ऑलंपिक खेलों में भाग लेने जा रहे खिलाड़ियों व उनके साथ जाने वाले लोगों के लिए भी मान्य होगी। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस संबंध में सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इस सुविधा को जल्दी ही कोविन प्लेटफार्म भी लागू किया जाएगा। 

फिलहाल, सक्षण प्राधिकारी की अनुमति से विदेश जाने वाले छात्र, पेशेवर और ऑलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ी कोविशील्ड की दूसरी खुराक ले सकते हैं और सर्टिफिकेट पा सकते हैं। 

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड उन वैक्सीन में शुमार है जिसे डब्लूएचओ ने मान्यता दी हुई है। 

यह विशेष छूट किन किन पर लागू होगी-

 1) जिन छात्रों को शिक्षा के उद्देश्य से विदेश जाना है

 2) जिन व्यक्तियों के पास विदेशों में नौकरी का ज्वाइंनिंग लेटर है

 3) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले भारतीय दल के एथलीट, खिलाड़ी और साथ के कर्मचारी  

सक्षम प्राधिकारी पहली खुराक की तारीख के बाद 84 दिनों की अवधि से पहले दूसरी खुराक के प्रशासन की अनुमति देने से पहले इन पहलुओं पर करेगा गौर-

1) क्या पहली खुराक की तारीख के बाद 28 दिन की अवधि बीत गई है

2) संबंधित दस्तावेजों के आधार पर यात्रा के उद्देश्य की सत्यता 

3) शिक्षा के लिए प्रवेश प्रस्ताव या संबद्ध औपचारिक संचार

4) क्या कोई व्यक्ति पहले से ही किसी विदेशी शिक्षण संस्थान में अध्ययन कर रहा है और उसे अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए उस संस्थान में वापस जाना है।

5) साक्षात्कार नौकरी के लिए बुलाता है या रोजगार लेने के लिए प्रस्ताव पत्र। 

6) टोक्यो ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए नामांकन।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ऐसे सभी लोगों को सलाह दी है कि वे पासपोर्ट के माध्यम से टीकाकरण का लाभ उठाएं ताकि उनके टीका  प्रमाण पत्र पर पाटपोर्ट नंबर भी मुद्रित हो। सक्षम प्राधिकारी लाभार्थी के पासपोर्ट नंबर के साथ टीकाकरण प्रमाण पत्र को जोड़ने वाला एक और प्रमाण पत्र जारी कर सकता है। यह सुविधा उन लोगों के लिए उपलब्ध होगी जिन्हें 31 अगस्त, 2021 तक विदेश जाना है। 

From around the web