मुज़फ्फरनगर में 8 करोड़ में बनेगा एथलेटिक्स ट्रेक, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की घोषणा

सांसद खेल स्पर्धा में वॉलीबॉल में कुटबा की टीम रही विजेता, कबड्डी में बरवाला, दौड प्रतियोगिता में सदर ब्लॉक की टीम रही जिले में अव्वल
 
म

मुजफ्फरनगर। सांसद खेल स्पर्धा के समापन समारोह में केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने खिलाड़ियो के लिए मुजफ्फरनगर में एथलेटिक्स ट्रेक स्थापित कराने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि डा. संजीव बालियान की मांग पर वह आठ करोड़ की लागत से मुजफ्फरनगर में एथलेटिक्स ट्रेक बनवाएंगे। साई के कोच भी जिले के युवा खिलाड़ियों को आकर कोचिंग देंगे। उन्होंने युवाओं को खेलों के प्रति रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र मे बेहतर तरीके से कैरियर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि खेलों में सम्मान भी है और भरपूर पैसा भी। उन्होंने फिटनेस पर जोर देते हुए कहा कि यदि आपको बड़ा खिलाड़ी भी नहीं बनना तो भी आप फिट तो रह ही सकते हैं, इसलिए फिट इंडिया मूवमेंट से जुड़िये।

श्रीराम कालेज में आयोजित सांसद खेल स्पर्धा के समापन अवसर पर केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा कि जिले में खेलों को बढावा देने का जो काम केन्द्रीय राज्यमंत्री डा. संजीव बालियान ने किया, उससे जनपद के युवा वर्ग को एक नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि गांव व ब्लाक स्तरीय 700 खिलाड़ियों को उनकी प्रतिभाग के आधार पर श्रीराम कालेज मैदान तक लाया गया।  उन्होंने मौजूद युवा वर्ग का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल या किसी भी क्षेत्र में किया गया परिश्रम कभी बेकार नहीं जाता, लेकिन उसके लिए सही समय का चुनाव जरूरी है। केन्द्रीय मंत्री ने आह्वान किया कि अपनी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए फिटनेस इंडिया कार्यक्रम से जुड़े। उन्होंने नारा दिया कि फिटनेस का जोश आधा घंटा रोज। उन्होंने जनपद में आयोजित खेल स्पर्द्धाओं की तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस बार जिले के 15 हजार युवाओं ने खेलों में भाग लिया। लेकिन इसी तरह मेहनत हुई तो अगली खेल स्पर्द्धा में 50 हजार खिलाड़ी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि वह चाहेंगे कि आने वाले समय में देश भर में स्कूल व कालेज में ऐसे टूर्नामेंट शुरू कराए, जिनमें खिलाड़ियों को बचपन से ही खेलों में प्रतिभाग करने का मौका मिले। प्रतियोगिता में खिलाड़ियों को स्कूल, कालेज से लेकर सांसद खेल स्पर्धा  तक में टेलेंट दिखाने का मौका मिलेगा। पुरस्कार भी मिलेंगे पीठ भी थपथपाई जाएगी। समाज में मान सम्मान भी मिलेगा और भविष्य में देश के लिए मेडल जीतकर लाएंगे तो करोड़ो रुपये से केन्द्र व राज्य सरकारे भी सम्मानित करेंगी। उन्होंने कहा कि देश को मोदी के रूप में पहला ऐसा प्रधानमंत्री मिला जो खिलाड़ियों को उत्सावर्द्धन भी करता है और जब वे मेडल जीत लेते हैं तो घर पर बुलाकर सम्मानित भी करता है। 

कार्यक्रम में डा. संजीव बालियान द्वारा खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुजफ्फरनगर स्टेडियम के लिए एक सिन्थेटिक ट्रैक की मांग की, जिसको खेल मंत्री द्वारा 8 करोड़ की लागत का सिन्थेटिक ट्रैक की मौके पर ही घोषणा कर दी गई । कार्यक्रम में लोकसभा मुजफ्फरनगर निवासी अनुज चौधरी अर्जुन अवार्डी पहलवान एवं निशानेबाज शारदुल विहान को अनुराग ठाकुर द्वारा प्रशिस्त पत्र देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि को भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा की टीम सैकडों बाईको के काफिलें के साथ रेशू चौराहे तक लेकर आये, रेशू चौराहे से मुख्य अतिथि अनुराग ठाकुर को ट्राली में रखे मुढों पर बैठाकर खेल मैदान तक लाया गया, मार्ग के दोनों तरफ खडे छात्रों द्वारा फूलों से वर्षा की गई । मुख्य अतिथि के आगे बुलन्दशहर से आये प्रसिद्ध ढोल बैन्ड एवं स्काउट बैंड एवं  एनसीसी बैंड बजता हुआ चला। 

सांसद खेल स्पर्धा 2021 के आज हुए जनपदीय फाईनल मुकाबलों कीं वॉलीवाल स्पर्धा में कुटबा की टीम ने सदर की टीम को 5 सेटों तक चले रोचक मुकाबले में 25-18, 22-25, 21-25, 25-20, 15-10 से हराकर जनपद की विजेता ट्रॉफी अपने नाम की, कबड्डी प्रतियोगिता की पुरूष स्पर्धा में बरवाला ने शौरम को 32-20  से हराकर ट्रॉफी पर अपना कब्जा किया, बालिका कबड्डी प्रतियोगिता में शौरम नें बिटावदा को 24-20 से हराकर फाइनल अपने नाम किया। दौड प्रतियोगिता में 400 मीटर स्पर्धा में सागर नायक ब्लॉक सदर नें 47.32 सैकेन्ड में दौडकर प्रथम स्थान प्राप्त कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया, आशुतोष बघरा द्वितीय एवं सन्नी शाहपुर तृतीय स्थान पर रहे, 1600 मी. की स्पर्धा में सदर ब्लॉक के ही फारूक ने 4 मिनट 29 सैकेन्ड में दौडकर प्रथम स्थान प्राप्त किया, पारूल गोस्वामी द्वितीय एवं गौरव बघरा तृतीय स्थान पर रहे। कुश्ती की 50 किलो की फाइनल स्पर्धा में आदिल ब्लॉक शाहपुर  व विकास ब्लॉक जानसठ  के बीच फाइनल मुकाबला हुआ, जिसमें आदिल ने विकास को 2-2 के मुकाबले के बाद चित कर गोल्ड अपने नाम किया, 61 किलो की फाइनल स्पर्धा में गौरव बालियान बघरा व सौरभ मवाना के बीच मुकाबला हुआ, जिसमें सौरभ मवाना, गौरव बालियान बघरा को 8-5 से हराकर विजेता बना, 74 किलो की फाइनल स्पर्धा में आफताब बघरा का मुकाबला शुभम बुढाना से हुआ आफताब ने 8-2 से मुकाबला जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया, 86 किलो की फाइनल स्पर्धा में आयुष बघरा का मुकाबला शान्तनु गढी बहादुरपुर ब्लॉक शाहपुर से मुकाबला हुआ, जिसमें शांतनु ने मुकाबला जीतकर गोल्ड मेडल पर कब्जा किया। आज के समापन समारोह के कार्यक्रम में मुख्य रूप से जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह , मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव, राज्यमंत्री कपिल देव अग्रवाल, बुलन्दशहर सांसद डा. भोला सिंह, प्रदेश अध्यक्ष युवा मोर्चा प्रियांशु द्विवेदी, बुढाना विधायक उमेश मलिक, पुरकाजी विधायक प्रमोद उटवाल, मेरठ देहात विधायक सोमेन्द्र तोमर, जिला अध्यक्ष विजय शुक्ला, क्षेत्रीय अध्यक्ष युवा मोर्चा सुखमेन्द्र सोम आदि मौजूद रहे।

From around the web