किसानों के खेत की मिट्टी चुरा रही है योगी सरकार: संजय सिंह

 
1

लखनऊ। आम आदमी पार्टी (आप) सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया कि कोरोना आपदा में बलिया के किसानों के खेत की मिट्टी योगी सरकार चुरा रही है।
उन्होंने इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को खत लिखा है। उन्होंने लिखा पिछले कई दिनों से उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के नगरा ब्लॉक के ग्रामीणों की ढेर सारी वीडियो प्राप्त हो रही है। जिसमें सड़क निर्माण के लिए जे.सी.बी मशीन द्वारा उनके खेतों से मिट्टी निकाली जा रही है। ग्रामीणों द्वारा बताया जा रहा है कि यह प्रक्रिया कई किलोमीटर दूर से चलती आ रही है। इस वजह से नगरा ब्लॉक के नरही गांव से इंदरौली गांव तक के तीन किलोमीटर के सभी खेतों में बड़े-बड़े गढ्ढे हो चुके हैं।
ग्रामीणों द्वारा बताया जा रहा है कि तकरीबन 8 किलोमीटर के क्षेत्र में ऐसे ही किसानों के खेतों से मिट्टी निकाल कर सड़क बनाई जाएगी। इन गढ्ढों को भरने के लिए हर एक किसान को लगभग 50 से 500 ट्रॉली तक मिट्टी चाहिए। इस प्रकार इनको भरने के लिए कुल लाखों ट्रॉली मिट्टी की जरूरत होगी। सड़क बनाने के लिए किसानों के खेत से मिट्टी निकलना एक बहुत बड़ा अपराध है, महामारी के ईस दौर में उनके ऊपर पैसे के बोझ का पहाड़ टूटने जैसा है।
पत्र में संजय सिंह ने लिखा है “मेरे पिता जी शिक्षक पद से सेवानिवृत्त होने के बाद से कई सालों से खेती का काम कर रहे हैं। मुझे भी अपने खेत की उपजाऊ मिट्टी की कीमत मालूम है। किसानों के पेट भरने वाले खेत में इतने बड़े गड्ढे सरकार को कभी नही करने दूंगा । मुझे बेहद खुशी होती अगर आप मनरेगा के माध्यम से सही जगह से मिट्टी लाकर मजदूरों से सड़क पर मिट्टी भरने का काम कराते, गरीब लोगों का पेट भरता वह आपको बहुत आशीर्वाद देते ।”

From around the web