भारत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में फिर से निर्वाचित

 
न
जिनेवा, । संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में भारत को वर्ष 2022-24 के लिए एक बार फिर से चुना गया है। यह छठा मौका है जब भारत यूएनएचआरसी के लिए चुना गया है।

महासभा ने गुरुवार को यूएनएचआरसी के 18 नए सदस्यों के लिए चुनाव हुये, जो जनवरी 2022 से शुरू होकर तीन साल की अवधि के लिए काम करेंगे। 193 सदस्यीय सभा में भारत को 184 वोट मिले, जबकि आवश्यक बहुमत 97 था।

इस संबंध में भारत के प्रतिनिधि तिरुमूर्ति ने बताया कि मैं मानवाधिकार परिषद के चुनावों में भारत के लिए इस भारी समर्थन पर वास्तव में प्रसन्न हूं। यह हमारे संविधान में निहित लोकतंत्र, बहुलवाद और मौलिक अधिकारों में हमारी मजबूत जड़ों का एक मजबूत समर्थन है। हम सभी संयुक्त राष्ट्र सदस्य राज्यों को इस मजबूत जनादेश के लिए धन्यवाद देते हैं।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने ट्वीट किया कि भारत यूएनएचआरसी के छठवें कार्यकाल के लिए भारी बहुमत के साथ फिर से निर्वाचित हुआ। भारत में अपना विश्वास व्यक्त करने के लिए संयुक्त राष्ट्र की सदस्यता के लिए हार्दिक आभार।

भारत का वर्तमान कार्यकाल 31 दिसंबर 2021 को समाप्त होने वाला था। 2022-2024 के चुनाव के लिए एशिया-प्रशांत राज्यों की श्रेणी में पांच खाली सीटें हो रही थीं - भारत, कजाकिस्तान, मलेशिया, कतर और संयुक्त अरब अमीरात।
 

From around the web