कमला हैरिस के पास रहेंगी आज अमेरिका के राष्ट्रपति की शक्तियां

 
न
वाशिंगटन,। अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला होंगी जिनके पास राष्ट्रपति के अधिकार होंगे। जो बाइडन के स्वास्थ्य की आज नियमित जांच  होगी। इस दौरान उन्हें एनेसथिसिया दिया जाएगा। एनेसथिसिया के प्रभाव से बाहर आने तक कमला हैरिस के पास राष्ट्रपति की ताकतें रहेंगी। 79 साल के बाइडन का 20 नवंबर को जन्मदिन भी है।



अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर पहुंचे हैं। जहां राष्ट्रपति के तौर पर पहली बार उनकी नियमित चिकित्सा जांच की जाएगी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने ट्वीट कर उनकी चिकित्सा जांच की योजना के बारे में बताया। बाइडन ने दिसंबर 2019 में अपने शरीर की पूरी जांच कराई थी और तब चिकित्सकों ने पूर्व उपराष्ट्रपति को 'स्वस्थ' और 'राष्ट्रपति का कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए उपयुक्त' पाया था। 2009 से बाइडन के चिकित्सक डॉ. केविन ओ कोनोर ने तीन पन्नों के नोट में लिखा कि तब राष्ट्रपति के उम्मीदवार रहे बाइडन पूरी तरह स्वस्थ थे।



जनवरी के महीने में बाइडन ने कार्यालय में कामकाज संभाला था। उसके बाद जो बाइडेन की यह पहली इस तरह की चिकित्सीय जांच है। इस जांच के दौरान बाइडन को एनेसथिसिया दिया जाएगा और उनके होश में आने तक यूएस का सैन्य कमांड और अन्य सभी अहम कमांड कमला हैरिस के हाथों में होगी। उस वक्त उप राष्ट्रपति अपने कार्यालय वेस्ट विंग में कामकाज करती रहेंगी।

From around the web