संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने इथियोपिया के राजनीतिक बंदियों की रिहाई का किया स्वागत

 
ू
संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इथियोपिया की जेल से कई बंदियों की रिहाई का स्वागत किया है, जिनमें प्रमुख विपक्षी हस्तियां भी शामिल हैं।
रिहाई का विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं कराया गया। लेकिन यह उत्तरी इथियोपिया में सरकार और विद्रोहियों के बीच बातचीत शुरू करने की एक कोशिश है।
गुटेरेस ने एक बयान में कहा, "मैं पार्टियों से शत्रुता की समाप्ति और एक स्थायी संघर्ष विराम के साथ-साथ एक विश्वसनीय और समावेशी राष्ट्रीय संवाद और सुलह प्रक्रिया शुरू करने पर सहमत इस महत्वपूर्ण विश्वास-निर्माण कदम का आह्वान करता हूं।"
उन्होंने लड़ाई को समाप्त करने और शांति और स्थिरता बहाल करने के लिए इथियोपिया की सहायता करने में सभी हितधारकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े रहने का वादा किया।
उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री अबी अहमद के साथ मेरे पिछले संपर्क के बाद, मैं साल भर के संघर्ष से प्रभावित सभी क्षेत्रों में मानवीय पहुंच में सार्थक सुधार की आशा करता हूं।
मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने लंबे समय से उत्तरी इथियोपिया में संघर्ष के पीड़ितों को राहत वितरण के लिए बेहतर पहुंच की मांग की है।
गुरुवार को ओसीएचए ने चेतावनी दी, कई संयुक्त राष्ट्र और गैर-सरकारी सहायता संगठनों को संचालन बंद करने के लिए मजबूर किया जाएगा। अगर मानवीय आपूर्ति, ईंधन और नकदी जल्द ही टाइग्रे को नहीं पहुंचाई गई।
इसमें कहा गया है कि 12 जुलाई के बाद से केवल 1,338 ट्रक टाइग्रे में दाखिल हुए, जो 12 फीसदी से भी कम है। रोजाना करीब 100 ट्रकों की जरूरत है।

From around the web