अमेरिका में 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए जल्द तैयार हो सकती है वैक्सीन

 
1
नई दिल्ली/वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि 12 साल से कम उम्र के बच्चे जल्द ही कोविड-19 का टीका लगवाने के योग्य हो सकते हैं। बाइडेन ने यह टिप्पणी यह कहते हुए की कि उनकी सरकार अगले कुछ महीनों में बच्चों के लिए वैक्सीन रोलआउट को हरी झंडी दिखा सकती है।

बाइडेन ने बुधवार को सीएनएन से यह बात कही। उन्होंने उस प्रश्न पर यह जवाब दिया, जिसमें उनसे पूछा गया था कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों को कोविड-19 का टीका कब मिलेगा। बाइडेन ने अपने जवाब में कहा, जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध होगी, मुझे विश्वास है।

उन्होंने कहा, जल्द ही, इस अर्थ में कि मैं किसी वैज्ञानिक को नहीं बताता कि उन्हें क्या करना चाहिए। मैं हस्तक्षेप नहीं करता। इसलिए, वे अभी एग्जामिनेशन कर रहे हैं। वे अभी परीक्षण कर रहे हैं और अभी निर्णय ले रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि वैज्ञानिक जब तैयार होंगे, तभी वे निर्णय लेंगे। विभिन्न आयु समूहों के लिए उपयुक्त टीकाकरण का निर्धारण करने के लिए सभी वैज्ञानिक प्रक्रियाएं किए जाने की आवश्यकता है।

वहीं अमेरिका के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ, एंथनी फौसी ने मंगलवार को कहा कि इसकी बहुत संभावना है कि 12 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए कोविड-19 टीकों के बारे में डेटा शुरूआती सर्दियों तक उपलब्ध हो सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिजीज के निदेशक फौसी ने सीनेट की सुनवाई के दौरान कहा कि संभवत सर्दियों की शुरूआत में हमारे पास पर्याप्त डेटा होगा।

उन्होंने कहा, इसका मतलब यह नहीं है कि अचानक ऐसा होने दिया जा रहा है। यह एक नियामक निर्णय होगा जिसे एफडीए को करना होगा।

बाइडेन ने यह भी संकेत दिया कि उन्हें उम्मीद है कि कोविड-19 टीके, जो वर्तमान में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के तहत अनुमोदित हैं, को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से जल्दी से पूर्ण स्वीकृति मिल जाएगी।

बाइडेन ने इस बात पर जोर दिया कि वह किसी भी वैज्ञानिक को यह नहीं बताते कि उन्हें क्या करना चाहिए, क्योंकि वह अपना काम अच्छे तरह से जानते हैं।

बाइडेन ने सीएनएन को बताया कि यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन संभवत: यह कहते हुए मार्गदर्शन जारी करेगा कि 12 साल से कम उम्र के सभी लोगों को शायद स्कूल में मास्क पहनना चाहिए।

वर्तमान में, अमेरिका में उपयोग किए जाने वाले तीन कोविड-19 टीकों में से कोई भी 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए उपलब्ध नहीं है।

फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन अभी भी 12 साल से कम उम्र के बच्चों में टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता का मूल्यांकन करने के लिए नैदानिक परीक्षण कर रहे हैं।

पांच से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए डेटा सितंबर के आसपास आ सकता है और निष्कर्षों के आधार पर फाइजर ने सीएनएन को यह बताया है कि वह एफडीए से उसी महीने वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत करने के लिए कह सकता है।

इसके साथ ही दो से पांच साल के बच्चों के लिए डेटा जल्द ही आ सकता है।

फाइजर ने कहा कि सबसे छोटे बच्चों के लिए संभावित रूप से अक्टूबर या नवंबर में डेटा सामने आ सकता है और इसके तुरंत बाद एफडीए से आपातकालीन उपयोग को अधिकृत करने के लिए कहा जाएगा।

अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स (एएपी) और चिल्ड्रन हॉस्पिटल एसोसिएशन की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, महामारी की शुरूआत के बाद से अब तक अमेरिका में करीब 40 लाख बच्चे कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं।

From around the web