Wednesday, July 17, 2024

कांवड़ पर्व को घर में मनाये जाने वाले उत्सव की तरह ही भव्यता के साथ मनाया जायेगा-कपिल देव अग्रवाल

मुजफ्फरनगर। राज्यमंत्री, स्वतन्त्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल की अध्यक्षता में आज जिला पंचायत सभागार में कांवड़ यात्रा 2०24 के संबंध में कावंड यात्रा के दौरान लगाये जाने वाले शिविरों के संचालकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। राज्यमंत्री स्वतन्त्र प्रभार कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि कांवड़ पर्व को घर में मनाये जाने वाले उत्सव की तरह ही भव्यता के साथ मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाये कि शिविर संचालकों द्वारा कांवडियों की मदद के लिए लगाये गये शिविर सभी मानक एवं शर्ते पूर्ण करते हो।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

उन्होंने कांवड यात्रा से जुडे विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने अपने विभाग के कार्याे को कांवड यात्रा आरम्भ होने से पूर्व ही समाप्त कर लिया जायें, ताकि किसी भी दशा में कॉवडियों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पडें। कांवड यात्रा को शांतिपूर्ण एवं सदभाव के वातावरण में सम्पन्न कराना पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं को जनपद की सीमा के अन्तर्गत किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होने दी जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि कांवड़ मार्ग पर पडने वाले होटल, ढाबों आदि के नाम स्पष्ट व बड़े अक्षरों में लिखे जाये। इसकी लगातार मॉनिटरिंग भी कराई जाये। जिलाधिकारी ने शिविर संचालकों को निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्र में नगर मजिस्ट्रेट व ग्रामीण क्षेत्र में सम्बन्धित एसडीएम द्वारा शिविर की अनुमति प्रदान की जायेगी। शिवभक्तों की सेवा के लिए लगाये जाने वाले शिविरों में साफ सफाई, सीसीटीवी कैमरें, अग्निशमन यंत्र, रेत व पानी की पूर्ण व्यवस्था होनी चाहिए, ताकि आग आदि से होने वाली दुर्घटना से बचा जा सके।

 

उन्होने निर्देश दिये कि शिविरों में वि7ह्नत उपकरणों, तारों आदि का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्हे ऐसे स्थान पर रखेड्ड] जहां उनमें करंट उतरने की सभावना न हो। उन्होंने निर्देश दिये कि सभी शिविर संचालकों को शिविर लगाने से पूर्व सभी आवश्यक अनुमति प्राप्त करनी होगी। उन्होंने निर्देश दिये कि शिविर के सभी महत्पूर्ण स्थानों खासकर किचन, कांवड रखने वाले स्थान कांवडियों के सामान आदि की सीसीटीवी के माध्यम से रिकार्डिग की जा सके। उन्होंने कहा कि शिविर बिजली के ट्रांसफार्मर से कम से कम 5०० मीटर की दूरी पर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि परम्परागत स्थानों पर शिविर लगाये जाये अगर अलग स्थान पर शिविर लगाया जा रहा है, तो उसकी पूर्व में अनुमति प्राप्त कर ले। उन्होने कहा कि शिविर में वि7ह्नत व्यवस्था हेतु अस्थाई कनेक्शन वि7ह्नत विभाग द्वारा लिया जा सकता है। कोई भी शिविर सचंालक कटिया डालकर शिविर हेतु वि7ह्नत आपूर्ति नही करेगा। शिविर को प्लास्टिक मुक्त रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि शिविर ऐसे स्थान पर न बनाया जाये, जहां पानी भरता हो और यह भी सुनिश्चत करें, कि सडक व आवागमन को बाधित न करता हो।

 

जिलाधिकारी ने निर्देश दिये सभी शिविर सचंालक अपने अपने सेवादारों की पूर्ण सूची फोटों एवं मोबाईल नम्बर सहित उपलब्ध करायेगें, ओर सेवादार व शिविर में कार्य करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को आई डी कार्ड पहनना आवश्यक होगा। उन्होंने निर्देश दिये कि शिविरों की साफ-सफाई के लिए शिविर संचालक भी अपनी तरफ से सफाई कर्मी रखे और शिविरों में डस्टबिन अवश्य रखी जाये, ताकि कूडा उसी में ही डाला जा सके। जिलाधिकारी ने कहा कि शिविर संचालकों को अनुमति लेने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पडेगा। उन्होंने बताया कि परमिशन के समय सम्बन्धित अधिकारी द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों उस क्षेत्र के अधिकारियों व मेडिकल कैम्प की सूची नाम व मोबाईल नम्बर सहित उपलब्ध कराई जायेंगी। जिलाधिकारी ने बताया कि कांवड मार्ग पर 4० मेडिकल कैम्प की व्यवस्था रहेगी।

 

24 घण्टे मेडिकल कैम्प में कर्मी तैनात रहेगे- वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने निर्देश दिये कि शिविर संचालक विद्युत सुरक्षा का पूर्ण ध्यान रखेंगे। उन्होंने निर्देश दिये कि शिविरों मे निर्धारित मानक के अनुसार ही डीजे का संचालन किया जायह्य। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शिविर में सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगाया जायेगा और उसकी रिकार्डिग सुरक्षित रखी जायेंगी। उन्होंने कहा कि कम से कम 1 महीने की रिर्कािडग को सुरक्षित रखा जाये। उन्होंने कहा कि शिविरों में सामान लाने ले, जाने के लिए शिविर संचालकों को 2 पास जारी किये जायेगें। शिविर संचालक उनका नाम पता फोटो आदि उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि शिविर में कार्य करने वाले लोगों की पूर्ण जिम्मेदारी शिविर संचालकों की होगी। उन्होंने कहा कि शिविर संचालकों द्वारा शिविर की पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी। उन्होंने कहा कि शिविरों में प्रतिबन्धित अस्त्र शस्त्र, लाठी डन्डे आदि न रखे जायें।

 

उन्होंने कहा कि रोड बांयी ओर शिविर लगाये जाये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह, एसपी सिटी सत्यनारायण प्रजापति, एसपी क्राइम, एसपी ट्रैफिक, सीएमओ, नगर मजिस्ट्रेट सहित सभी सम्बन्धित अधिकारीगण व भारी संख्या में शिविर संचालक उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,348FollowersFollow
70,109SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय