स्किन माश्चराइज करना जरूरी है सर्दियों में

 
न
सर्दियों में ज्यादातर महिलाएं त्वचा को खुश्की से बचाने के लिए त्वचा को माश्चराइज करने के बजाय उस पर चिकनाईयुक्त क्रीम आदि का इस्तेमाल करती हैं जिससे त्वचा कुछ देर तो ठीक रहती है लेकिन सफाई किए जाने पर वह पुन: खुश्क हो जाती है। इससे त्वचा को बचाने के लिए उसका माश्चराइज किया जाना जरूरी होता है।
स्टीम: मेकअप और बाहरी गंदगी के कारण त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिससे त्वचा सांस नहीं ले पाती। बाहरी गंदगी को स्टीम के द्वारा साफ किया जाता है। त्वचा को स्टीम देने के लिए फेशल स्टीमर या स्टीमयुक्त तौलिए की मदद से चेहरे को स्टीम दें। तौलिए को गरम पानी में डुबो कर, निचोड़ कर, चेहरे के करीब ला कर धीरे-धीरे घुमाएं। चेहरे को पांच मिनट तक स्टीम दें। यह स्टीम त्वचा को पेनीट्रेट करेगी और त्वचा के पोर्स खोल देगी।
क्लींजिंग: खुले हुए छिद्रयुक्त चेहरे पर कुनकुने पानी के छींटे दें। उसके बाद क्लींजर की पर्याप्त मात्र्त्र लें और उसमें चार-पांच बूंदें पानी मिला कर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। मसाज के रूप में फिंगर टिप की मदद से धीरे-धीरे सरकुलर मोशन में लगाएं। ऐसा तीस सेकंड तक करें। अब चेहरा कुनकुने पानी से धो लें। चेहरे को मुलायम तौलिए या कपड़े से अच्छी तरह पोंछ लें। ध्यान रखें, क्लींजर का ही प्रयोग करें, साबुन का नहीं।
टोनिंग:  अब कॉटन बाल को अल्कोहलफ्री टोनर में डिप करके पूरे चेहरे और गर्दन पर पोंछें। यह टोनिंग त्वचा के खुले छिद्रों को बंद करने का काम करती है। ज्यादातर महिलाएं क्लींजिंग के बाद सीधे माश्चराइजर का प्रयोग करती हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए।
क्लींजिंग के बाद त्वचा के पोर्स पूरी तरह खुल चुके होते हैं, अत: इन्हें बंद किया जाना भी जरूरी होता है। इसलिए टोनिंग के द्वारा इन पोर्स को बंद कर दिया जाता है। टोनिंग के लिए अल्कोहलफ्री टोनर बेस्ट विकल्प होता है। यह त्वचा पर स्मूथ और जेंटिल रहता है जबकि अल्कोहलयुक्त टोनर की कठोरता त्वचा को डैमेज करती है।
माश्चराइजर:  अब तक आपका चेहरा पूरी तरह साफ हो चुका होता है। इस समय त्वचा को माश्चराइज करना बेहतर होगा। क्लींजिंग के बाद त्वचा से स्किन ऑयल भी साफ हो चुका होता है, जिससे त्वचा पर ड्राईनेस दिखाई देती है। इसलिए माश्चराइजर त्वचा की ड्राईनेस को खत्म करता है। इसके लिए माश्चराइजर को अपवर्ड सरकुलर मोशन में ऊपर की ओर घुमाते हुए लगाएं। अधिक अप्लाई करने से बचें।
- नरेन्द्र देवांगन

From around the web