प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन है 'दही'

 
न
पुराने जमाने से ही दही का प्रयोग एक प्राकृतिक सौंदर्य प्रसाधन के रूप में किया जाता रहा है।  आज सभी सौन्दर्य विशेषज्ञ कृत्रिम प्रसाधनों की बजाय प्राकृतिक प्रसाधनों के प्रयोग पर अधिक बल देते हैं क्योंकि ये प्राकृतिक प्रसाधन हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना त्वचा की कांति को कायम रखते हैं।
दही का उपयोग त्वचा और बालों के सौंदर्य व स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। दही हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने वाले तत्व प्रदान करता है जिससे शुष्क वातावरण, धुएं, कार्बन व सूर्य की तेज किरणों से बचाव होता है। दही में विशेष प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं जो हमारी त्वचा को मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं। दही में कई औषधीय गुण भी हैं। अगर चेहरे पर मुंहासे या फोड़े फुन्सियां हों तो दही, बेसन और हल्दी का उबटन लगाने से फायदा होता है। चेहरे पर निखार लाने के लिए दही को नियमित 15 मिनट तक चेहरे पर लगा कर धो दें।
बालों के लिए भी दही उपयोगी है। दही से बालों में चमक आती है। दही एक अच्छा कंडीशनर है। दही से बाल धोने से रूसी भी खत्म हो जाती है। दही के नियमित प्रयोग से बाल काले, घने व रेशमी बनते हैं। हर बार बाल धोते समय दही का प्रयोग करें। फिर अच्छी तरह से धो दें।
- सोनी मल्होत्रा

From around the web