सर्दियों में त्वचा की देखभाल

 
न
हल्की-हल्की ठंडक के दस्तक देते ही शुरू हो जाता है त्वचा का खुश्क होना। दरअसल वातावरण का तापमान गिरने से पानी की कमी हो जाती है। इससे हवा में खुश्की बढ़ जाती है। त्वचा को खुश्की से बचाने के लिए जरूरत होती है मॉश्चराइजर की। मॉश्चराइजर त्वचा को पोषण पहुंचाता है और उसे बैक्टीरिया के संक्रमण से भी बचाता है।
सर्दियों में त्वचा को खास देखभाल की जरूरत है इसलिए उसे स्टेप बाई स्टेप निखारें।
पहला स्टेप: सबसे पहले चेहरे की गंदगी साफ करें। इसके लिए किसी अच्छी कंपनी का स्क्रब प्रयोग करें। इसे चेहरे पर मलें। हल्की-हल्की मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धो डालें। याद रखें जब तक चेहरे की गंदगी साफ नहीं होगी, तब तक चेहरे पर कोई भी लेप चढ़ा लें, रंगत नहीं आ सकती।
दूसरा स्टेप: चेहरे का स्क्रब करने के बाद हर्बल फेशियल स्टीम लें। किसी अच्छे कॉस्मेटालॉजिस्ट से सलाह लेकर ही स्टीम फेशियल खरीदें। अपनी त्वचा के अनुसार ही स्टीम फेशियल लें।
एक बड़े बर्तन में पानी उबालें और इसमें हर्ब मिश्रण डालें। थोड़ी देर आंच पर रखने के बाद इसे आंच से उतार लें। आंच से उतारने के बाद पांच-सात मिनट के लिए किसी मोटे तौलिए से सिर और चेहरे को ढक कर स्टीम लें। ज्यादा गर्म होने पर तौलिए के किनारों से ताजी हवा ले सकती हैं।
तीसरा स्टेप: तीसरे चरण में फेशियल करें। फेशियल से त्वचा में रक्त-संचार बेहतर ढंग से होता है। इससे चेहरे पर नई आभा चमकने लगती है।
इससे चेहरे की क्लींजिंग हो जाती है। रोमछिद्र खुल जाते हैं। चेहरे पर लाली आ जाती है। फेशियल त्वचा को पूरी तरह से पोषण पहुंचाता है। इससे रोमछिद्र तो खुलते ही हैं। त्वचा में तेल और पानी का संतुलन भी बनता है।
जहां तक हो, होम फेशियल करें। हर्बल फेशियल करें। हर्बल फेशियल सबसे उपयुक्त रहता है।
शहद एक ऐसा फेशियल है जो हर तरह की त्वचा के लिए लाभप्रद है। इससे त्वचा की सतह पर ताजा रक्त का संचार होता है और त्वचा की सफाई भी होती है। इससे चेहरे पर नई चमक आ जाती है। इसे चेहरे पर अंगुलियों की सहायता से लगायें लेकिन बालों से दूर ही रखें। हल्की मालिश करें, फिर थपथपायें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।
मुल्तानी मिट्टी भी अच्छा फेस पैक है। यह भी उत्तम फेशियल है। मिट्टी का पानी में गाढ़ा घोल बना लें। जितना मोटा पेस्ट होगा, उतना ही जल्दी सूखेगा। पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। फिर सूखने के बाद धो लें।
किस फेशियल मैटिरियल का इस्तेमाल करना है यह आपकी त्वचा पर निर्भर करता है। अपनी त्वचा को सूट करने वाला फेशियल प्रयोग करें।
फेशियल करने के बाद जरूरत पड़ती है एस्ट्रिजेंट की। इससे खुले हुए रोमछिद्र बंद हो जाते हैं। खुश्क त्वचा के लिए गुलाब जल बेहतर रहता है जबकि सामान्य या ऑयली त्वचा के लिए किसी बेहतर कंपनी का हर्बल एस्ट्रिजेंट प्रयोग करें।
चौथा स्टेप: फेशियल के बाद किसी अच्छी मॉश्चराइजिंग क्रीम से त्वचा की गोलाई में मालिश करें।  उंगलियों से गोलाई में ऊपर और बाहर की ओर मसाज करें। इससे त्वचा स्वस्थ और चमकदार रहती है।
-  शिखा चौधरी

From around the web