स्वस्थ सुबह से करें दिन की शुरूआत

 
न
हर व्यक्ति की यह आकांक्षा होती है कि वह सदैव स्वस्थ तथा सुखी रहे। स्वस्थ जीवन की अमूल्य निधि है। लोग स्वस्थ जीवन पाने के लिए विभिन्न तरीकों को अपनाते रहते हैं किंतु फिर भी उन्हें पूरी तरह सफलता नहीं मिलती। यदि आपको दीर्घायु तक स्वस्थ बने रहना है तो जड़ से ही स्वस्थ होना पड़ेगा अर्थात् आपको अपने स्वास्थ्य की नींव मजबूत करनी होगी।
स्वस्थ जीवन पाने के लिए सर्वप्रथम आपको अपनी दिनचर्या का अवलोकन करना होगा तथा उसमें कुछ परिवर्तन लाना होगा। सबसे पहले आपको अपनी सुबह को स्वस्थ बनाना होगा। यदि आप अपनी हर सुबह को ठीक ढंग से तथा सावधानी से बिताते हैं तो आपका दिन भी अवश्य स्वस्थ रहेगा और आरामदायक रहेगा। अत: अपनी सुबह को सदैव स्वस्थ रखें। स्वस्थ सुबह पाने के कुछ आसान तरीके इस प्रकार हो सकते हैं।
हम लोग जानते हैं कि सूर्योदय के घंटे भर पहले तक ब्रह्मकाल रहता है अत: इस समय निद्रा वर्जित है। यदि आप उचित समय पर निद्रा त्याग देते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए अति श्रेयस्कर होगा।
आपको मालूम होना चाहिए कि छ: से सात घण्टे की निद्रा स्वस्थ रहने के लिए अत्यंत आवश्यक है अत: आप अपने समय के अनुसार रात में सोने का समय निर्धारित कर लीजिए। यह बात स्मरण रहे कि देर रात तक जागना भी हानिकारक है। कहा भी गया है:-
जल्दी सोकर जल्दी उठते, वे पाते हैं समृद्धि।
तन और मन बलशाली होते, धन की होती अभिवृद्धि।।
सुबह उठते ही सर्वप्रथम मुंह धोकर क्षमता के अनुसार दो-तीन ग्लास पानी पी लें तथा इसके पश्चात् आप कोई भी दिमागी कसरत कर सकते हैं क्योंकि इस समय दिमाग बहुत स्वस्थ रहता है तथा अच्छी तरह कार्य करता है। यदि आप विद्यार्थी हैं तो याद करने का कार्य इस समय पर कर सकते हैं। इसके पश्चात् नित्य-कर्म कर खुली वायु में कुछ समय टहलें।
स्नान करने के बाद खाली पेट ही पांच तुलसी के पत्ते खाकर जल ग्रहण करें, इसके बाद नाश्ता लें। याद रखें कि नाश्ता स्वच्छ, ताजा और सात्विक हो क्योंकि खाद्य-पदार्थ का तन और मन दोनों पर बहुत प्रभाव पड़ता है।
इस प्रकार आप देखेंगे कि सुबह के समय का सदुपयोग करके आपको अत्यधिक लाभ होगा तथा यदि आपकी सुबह स्वस्थ होगी तो दिन भी स्वस्थ ही बीतेगा। खान-पान का विशेष ध्यान रखें। सुबह के समय सूर्य की किरणों में स्नान करने से आरोग्य शक्ति बढ़ती है जो हमें निरन्तर स्वस्थ बनाए रखने में सहायक है। अत: जल-स्नान, वायु-स्नान तथा धूप-स्नान आदि स्नानों को हर सुबह अवश्य करें जो आपके शरीर के लिए 

-विनोद कुमार पाठक

From around the web