चेहरे के सौंदर्य के लिए ज़रूरी है फेशियल

 
न
शरीर का सबसे आकर्षक अंग चेहरा है और यही अंग सबसे ज्यादा प्रभाव डालता है। आकर्षक चेहरा शारीरिक सौंदर्य का दर्पण है। खुशी या गम का भाव, चेहरे पर ही दिखलाई पड़ता है और स्वस्थ, सुंदर व निखरी त्वचा देखने में भी अच्छी लगती है, इसलिए चेहरे को स्वस्थ व आकर्षक बनाए रखना जरूरी है।
युवावस्था तक तो त्वचा स्वाभाविक रूप से चमकदार बनी रहती है लेकिन 30-35 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद महिलाओं का सौंदर्य प्राय: कम होने लगता है। यदि आप चाहती हैं कि इस ढलती उम्र में भी आप के व्यक्तित्व का आकर्षण बना रहे तो अपनी त्वचा की देखभाल में बिलकुल लापरवाही न कीजिए।
चेहरे को स्वस्थ व ताजा बनाए रखने के लिए फेशियल जरूरी है। फेशियल का अर्थ है चेहरे की सफाई, मालिश और फेस पैक का प्रयोग। इस के द्वारा आकर्षणहीन चेहरा भी खिल उठेगा। वैसे तो फेशियल ब्यूटी पार्लर में भी कराया जाता है लेकिन यदि आप समय व पैसे की बचत करना चाहती हैं तो यह घर में भी थोड़े मेहनत के बाद संभव है। आइए आपको घर में फेशियल करने की विधि बता दें:-
सामग्री:- मुलतानी मिट्टी, चंदन पाउडर, गुलाबजल, क्लीजिंग मिल्क, कोल्डक्र ीम, रूई, तौलिया इत्यादि ।
विधि:- सबसे पहले फेस पैक तैयार करें। इसके लिए एक चम्मच मुलतानी मिट्टी, आधा छोटा चम्मच चंदन पाउडर और थोड़ा सा गुलाब जल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इसके बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धोकर पोंछ लें। उसके बाद बालों को पीछे कर के रबड़ या स्कार्फ से बांध लें और अपने गले के चारों ओर तौलिया लपेट लें ताकि कपड़े खराब न हों। क्लींजिंग मिल्क रूई पर लगाकर चेहरे व गरदन को अच्छी तरह साफ करें। इससे दिन भर की धूल मिट्टी साफ हो जाएगी। फिर चेहरे पर कोल्ड क्र ीम की मालिश शुरू करें। मालिश की शुरूआत गर्दन से करें। पहले दाएं हाथ को बाईं ओर चलाएं और फिर बांये हाथ को दांई ओर चलाएं। यह क्रि या नीचे से ऊपर की ओर अंदर से बाहर की ओर होनी चाहिए। गरदन के बाद चेहरे के मुख्य भाग की मालिश की जाती है। मालिश के बाद चेहरे पर पानी का भाप लें जिससे त्वचा के रोमछिद्र पूरी तरह खुल जाते है। भाप लेने के बाद चेहरे को तौलिए से पूरी तरह पोंछ लें।
इस क्रि या का अंतिम व आवश्यक भाग है चेहरे पर फेस पैक लगाना। शुरू में तैयार किए गए फेस पैक को आंख के भाग को छोड़कर चेहरे और गरदन पर ब्रश की सहायता से या हाथ से लगा लें। सूखने के बाद पानी से धो लें। फेस पैक लगाने के बाद हंसना या बोलना नहीं चाहिए वरना चेहरे पर झुर्रियां पडऩे का डर रहता है। फेस पैक उतारने के तुरंत बाद बाजारू साबुन का प्रयोग न करें। फेस पैक का प्रयोग सही तरीके से करेंगी, तब आप को इसका पूरा लाभ मिल सकेगा।
- सुधाकर कांत चक्र वर्ती

From around the web