Friday, September 20, 2024

स्वच्छता संदेश के ब्राण्ड अम्बेस्डर होंगे नन्हें बच्चे- मनीष बंसल 

सहारनपुर। जिलाधिकारी मनीष बंसल द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र लक्ष्मणपुरी कालोनी के नव निर्मित भवन का लोकार्पण एवं सौन्दर्यीकरण तथा आंगनवाडी केन्द्र मानकमऊ के नव निर्मित भवन का लोकार्पण किया गया। डीएम मनीष बंसल ने नव निर्मित आंगनवाडी भवन, प्राथमिक विद्यालय मानकमऊ में स्मार्ट कक्षा, स्वच्छता प्रदर्शनी, स्वच्छता स्टॉल का अवलोकन किया तथा नन्हें बच्चों से वार्ता की। इस दौरान आईटीसी मिशन सुनहरा कल के अन्तर्गत किये जा रहे कार्यों के विषय में विस्तृत रूप से जिलाधिकारी को जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी मनीष बंसल ने स्वच्छता प्रदर्शनी की सराहना करते हुए कहा कि स्वच्छता संदेश को समाज में बेहतर तरीके से पंहुचाने में बच्चों की महत्वपूर्ण भूमिका है।
यही बच्चें स्वच्छता के ब्राण्ड अम्बेस्डर हैं। स्वच्छता प्रदर्शनी में आईटीसी के सीनियर कार्यक्रम अधिकारी पमिष कुमार द्वारा विद्यालयों में स्वच्छता जागरूकता हेतु बच्चों के जन्मदिन पर साफ-सफाई का बेहतर संदेश देने वाले उपहार तथा कार्यक्रमों में सहयोग करने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने सभी स्कूलों में स्वच्छता कार्यक्रमों को आयोजित करने तथा आईटीसी का सहयोग लेने के लिए कहा एवं कार्यक्रम की प्रशंसा की। आंगनवाडी केन्द्र पर जिलाधिकारी द्वारा गर्भवती महिलाओं को गोदभराई रस्म व 06 माह के बच्चों का अन्न प्राशन कराया। डीएम मनीष बंसल ने कहा कि अर्बन पीएचसी में लेबर रूम के उद्घाटन से गर्भवती महिलाओं को सीधे लाभ मिलेगा।
पीएचसी पर निःशुल्क जांचे एवं दवाएं देने के साथ ही 05 साल से छोटे बच्चों को निःशुल्क टीकाकरण भी किया जाता है। उन्होने कहा कि अर्बन आरोग्य मंदिरों पर लाभार्थियों की सुविधाओं में बढोतरी की जा सकेगी। इससे बच्चों के बेहतर कल को स्वस्थ एवं सुंदर बनाया जा सकेगा। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  सुमित राजेश महाजन, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 प्रवीण कुमार, महाप्रबंधक आईटीसी लिमिटेड संदीप शर्मा,  जिला कार्यक्रम अधिकारी नन्द लाल प्रसाद, नोडल अधिकारी डॉ0 ए0एस0मलिक, डीपीएम  खादिल हुसैन, सहित संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय