Friday, September 20, 2024

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लगाया रुद्राक्ष का पौधा, बोले- पर्यावरण संरक्षण एक प्रोजेक्ट नहीं बल्कि पूजा

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर रुद्राक्ष का पौधा लगाया। “एक पेड़ मां के नाम” कैंपेन के तहत उन्होंने पौधारोपण किया। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना भी इसमें शामिल हुए। पौधारोपण के बाद बिरला ने एक्स पर तस्वीरें साझा की। लिखा, दिल्ली स्थित आवास पर #एक_पेड़_माँ_के_नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से शुरू हुआ यह अभियान हमारी मां और धरती मां के प्रति श्रद्धा भाव की अभिव्यक्ति है। हमारे यहां युगों-युगों से प्रकृति पूजन की प्रामाणिक परंपरा रही है। हमारे लिए पर्यावरण संरक्षण एक प्रोजेक्ट नहीं बल्कि पूजा है।

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

सामूहिक जनभागिता से हम प्रकृति को समृद्ध बनाने के इस महासंकल्प को पूरा करने में सफल होंगे। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने इससे पहले 17 जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र कोटा में पौधा लगाया था। एक्स पर अभियान से संबंधित तस्वीरें साझा कर कहा था, संसदीय क्षेत्र कोटा के गुरू गोविंद सिंह पार्क में एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पौधारोपण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर जनआंदोलन बन चुका यह अभियान मां और प्रकृति के प्रति श्रद्धा अर्पित करते हुए सभी के लिए पर्यावरण अनुकूल जीवन शैली अपनाने की प्रेरणा है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पौधा लगाते हुए देशवासियों से एक खास अपील की थी।

 

प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि, आज विश्व पर्यावरण दिवस पर मुझे एक पेड़ मां के नाम अभियान को शुरू करने की प्रसन्नता हो रही है। मैं देशवासियों के साथ ही दुनियाभर के लोगों से आग्रह करता हूं कि वे अपनी मां के साथ मिलकर या उनके नाम पर एक पेड़ जरूर लगाएं। ये आपकी तरफ से उन्हें एक अनमोल उपहार होगा। इससे जुड़ी तस्वीर आप हैशटैग प्लांट मदर एक पेड़ मां के नाम के साथ जरूर साझा करें। पीएम की इस अपील पर देशभर में लोगों के द्वारा अपनी मां के नाम पर एक पेड़ लगाया जा रहा है।

 

 

पीएम की इस अपील पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने भी बीते दिनों अपील की थी। उन्होंने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू किए गए अभियान के तहत देशभर में करोड़ों पौधे लगाए जाएंगे। पर्यावरण के संरक्षण, प्रदूषण की रोकथाम और ग्लोबल वार्मिंग जैसी वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए पौधारोपण सबसे कारगर उपाय है। अपनी मां के नाम पर एक पौधा जरूर लगाएं।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,334FansLike
5,410FollowersFollow
107,418SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय