Thursday, July 4, 2024

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर भाकियू (अराजनैतिक) की शुरू हुई महापंचायत

नोएडा। किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर आज ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर प्रदर्शन कर भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) की एक महापंचायत शुरू हुई। महापंचायत में भारी संख्या में किसानों के साथ महिलाएं एवं युवा भी शामिल हुए। चुनाव बाद हो रही यह महापंचायत काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। इस महापंचायत में गौतमबुद्व नगर के

 

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

नोएडा व ग्रेटर नोएडा क्षेत्र के साथ ही एनसीआर के किसान शामिल हुए हैं।
महापंचायत में पुश्तैनी-गैर पुश्तैनी का भेद खत्म करने, किसान के 4 फीसदी प्लाट, 1997 से सभी किसानों को 64.7

 

फीसदी का मुआवजा, रोजगार सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई। जिलाध्यक्ष महेंद्र मुखिया ने बताया कि महापंचायत में आज किसानों के विभिन्न मांगों पर प्राधिकरण के अधिकारियों की मौजूदगी में गंभीरता से चर्चा की गई।

 

उन्होंने बताया किमहापंचायत में किसानों के 4 प्रतिशत भूखण्ड तथा लीज बैंक का निस्तारण करने, किसानों की आबादी सिफ्टिंग के मामलों का शीघ्र निस्तारण, किसानों की आबादी जहां पर है यथा स्थिति छोड़ी जाए। किसानों के 64.7 प्रतिशत मुआवजे एवं मूल मुआवजे का निस्तारण, प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में 6 प्रतिशत भूखण्ड की पात्र सूची का जल्द प्रकाशन करने, अधिसूचित ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को 40 प्रतिशत उद्योगों में रोजगार देने, तीनों प्राधिकरण के द्वारा जिन किसानों की भूमि अधिग्रहण की गयी है उनके बच्चो को 17.5 प्रतिशत स्कूलों में दाखिला सुनिश्चित करने, अधिसूचित ग्रामों में खेल के मौदान की व्यवस्था करने तथा जिन गांव में शमशान घाट नहीं है उन गांवों में शमशान घाट की व्यवस्था कराने संबंधी मांगों को प्रमुखता से उठाया गया।

 

महापंचायत में जिलाध्यक्ष चौधरी महेंद्र मुखिया, प्रदेश सचिव दया प्रधान, जिला सलाहकार प्रकाश प्रधान, जिला महासचिव धनेश प्रधान, जिला उपाध्यक्ष वीरेंद्र शर्मा, जिला उपाध्यक्ष हरिंदर चौधरी, जिला सचिव अनिल चौधरी, बलजीत भाटी, जयचंद भाटी, सतवीर भाटी, सुबिन भाटी, पप्पू भाटी, राजवीर भाटी, सुंदर भाटी, जयवीर भाटी, धनेश प्रधान, सचिन अवाना, जगत अवाना, वीरेंद्र शर्मा, धर्म सिंह, अश्विनी, वीरेंद्र शर्मा, कृष्ण पाल, वेदपाल, कृष्ण चंद्र, सुमित भाटी, रॉबिन खारी, रोहित भड़ाना, संदीप, अरुण, सुमित, अनिल, देवेंद्र सहित भारी संख्या में किसान मौजूद रहें। समाचार लिखे जाने तक महापंचायत जारी रही।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,098FansLike
5,351FollowersFollow
64,950SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय