Saturday, April 27, 2024

महाराष्ट्र सरकार द्वारा मांगें मानने के बाद मराठों ने आंदोलन किया खत्म, मनाया जश्न

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

नवी मुंबई (ठाणे)। महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदाय की सभी प्रमुख मांगें मान ली हैं, इसके बाद शनिवार तड़के उनका आंदोलन समाप्त कर दिया गया।

शिव संगठन नेता मनोज जारांगे-पाटिल और सरकारी प्रतिनिधिमंडल ने आधी रात के आसपास विस्तृत चर्चा की, जो सफल रही।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

बाद में, सरकार ने एक आधिकारिक अधिसूचना सरकारी संकल्प (जीआर) जारी की, जिसकी एक प्रति जारांगे-पाटिल को लगभग 2 बजे सौंपी गई।

इसके बाद उन्होंने विभिन्न पहलुओं पर अपनी टीम और कानूनी विशेषज्ञों से सलाह ली और फिर आंदोलन खत्‍म करने का फैसला किया।

थके हुए लेकिन मुस्कुराते जारांगे-पाटिल ने आज सुबह मीडिया से कहा कि “मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अच्छा काम किया है।”

इसके पहले शिंदे नवी मुंबई गए और जारांगे-पाटिल को एक गिलास फलों का रस दिया, जो उनकी तीन दिवसीय भूख हड़ताल के अंत का प्रतीक था। यह छह महीने में तीसरी बार है, जब शिवबा संगठन नेता ने अपनी भूख हड़ताल खत्म की है।

कोटा के लिए रक्त संबंधों (‘सेज-सोयारे’) को शामिल करने की जरांगे-पाटिल की प्रमुख मांग पर, जीआर में मसौदा नियमों में कहा गया है कि इसमें आवेदक के पिता, दादा, परदादा और पिछली पीढ़ियों के रिश्तेदारों को शामिल किया जाएगा जो कि उनके भीतर विवाह से बने हैं। एक ही जाति, और एक ही जाति के भीतर विवाह से बनने वाले रिश्ते भी शामिल हैं।

आवेदक द्वारा अपने रक्त संबंधियों जैसे चाचा, भतीजा और परिवार के अन्य सदस्यों और पितृसत्तात्मक रिश्तेदारों, जिनके पास आवेदक के ‘साधु-सोयारे’ के रूप में कुनबी रिकॉर्ड हैं, के साथ अपने संबंध स्थापित करने का एक शपथ पत्र प्रस्तुत करने के बाद, सत्यापित करने के लिए एक क्षेत्रीय जांच करने के बाद, आवेदक को यह करना होगा। कुनबी जाति प्रमाण पत्र अविलंब निर्गत किया जायें।

मराठा नेताओं ने कहा कि सरकार ने 6 महीने लंबे आंदोलन के दौरान समुदाय के सदस्यों के खिलाफ दर्ज सभी पुलिस मामले वापस लेने का भी फैसला किया है।

रात भर चले ऑपरेशन में शामिल लोगों में मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा और दीपक केसरकर, सामाजिक न्याय विभाग के सचिव सुमंत भांगे, औरंगाबाद संभागीय आयुक्त मधुकर अरंगल और मुख्यमंत्री के निजी सचिव अमोल शिंदे जैसे शीर्ष अधिकारी शामिल थे।

नवी मुंबई में इकट्ठा हुए लाखों मराठा लंबे अभियान की सफलता पर ढोल बजाते, नाचते-गाते, एक-दूसरे को गले लगाते, ‘फुगाड़ी’ के साथ पैर हिलाते, मिठाइयां बांटते और बधाई देते हुए सुबह जश्न में डूब गए।

मराठा नेताओं ने घोषणा की है कि वे योजना के अनुसार आज (शनिवार) मुंबई में प्रवेश नहीं करेंगे और एक विजय रैली के बाद, राज्य भर से यहां आए लाखों लोग शांतिपूर्वक घर लौटना शुरू कर देंगे।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय