अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करें पत्रकार: कपिल देव अग्रवाल 

मीडिया सेंटर मुजफ्फरनगर पर मनाया गया हिन्दी पत्रकारिता दिवस

 
x

मुजफ्फरनगर। उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने कहा कि पत्रकार समाज का दर्पण होता है और समाज की अच्छाई व बुराई पत्रकार द्वारा ही सामने लाई जाती है, जिससे समाज को एक दिशा मिलती है। पत्रकारों को अपने कर्तव्यों का ईमानदारी से निर्वहन करना चाहिए। श्री अग्रवाल मीडिया सेंटर पर हिन्दी पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष में आयोजित एक कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। इस दौरान अतिथियो ने गणेश शंकर विद्यार्थी के चित्र पर माल्यार्पण भी किया। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को चाहिए कि वह खबरों की सत्यता जांच कर ही उन्हें प्रकाशित करें और तथ्यात्मक खबरों को ही महत्व दें। निजी स्वार्थ या ब्लैकमेलिंग के लिए लिखी गई खबरों से पत्रकारों की छवि खराब होती है। इस अवसर पर उन्होंने सभी पत्रकारों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुजफ्फरनगर की पत्रकारिता में आज भी दम नजर आता है, क्योंकि यहां के पत्रकार द्वेष व लालच से ऊपर उठकर पत्रकारिता करते है और पत्रकारों के सम्मान की लड़ाई लड़ते रहे है।
नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष अंजु अग्रवाल ने कहा कि पत्रकारों द्वारा प्रकाशित की जाने वाली खबरों से ही जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों को पता चल पाता है कि समस्या कहां है। कई मामले ऐसे होते हैं, जिनकी सीधी-सीधी शिकायत नहीं मिलती और अखबारों में प्रकाशित होने के बाद ही इन समस्याओं का पता चल पाता है। मुख्य विकास अधिकारी आलोक यादव ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि मुजफ्फरनगर में पत्रकारों का एक ऐसा भवन है, जिसमें सभी पत्रकार एकत्रित हो सकते हैं। उन्होंने पत्रकारिता दिवस पर सभी पत्रकारों को शुभकामनाएं देने के साथ ही प्रशासन तथा पुलिस के साथ मिलकर समाज को नई दिशा देने का भी आह्वान किया।
एसपी सिटी अर्पित विजय वर्गीय ने कहा कि पुलिस और पत्रकार एक-दूसरे के पूरक होते हैं, दोनों ही समाज को दिशा देने के लिए काम करते हैं। ऐसे में दोनों पक्षों को चाहिए कि समाज हित के लिए कार्य करें। पुलिसकर्मी पत्रकारों को सहयोग करें तथा पत्रकार भी समाज हित में पुलिस द्वारा किये गये कार्यों की सराहना करते हुए सहयोग करें।
अपर जिलाधिकारी प्रशासन नरेन्द्र बहादुर सिंह ने कहा कि पत्रकारों को अपनी खबरों के शीर्षक लिखते समय यह ध्यान देना चाहिए कि शीर्षक ऐसा लिखा जाये जिससे पूरी खबर का सार समझ आ जाये। किसी भी खबर का शीर्षक व प्रस्तावना उसकी महत्ता को बता देता है।
सीएमओ डॉक्टर एमएस फौजदार ने कहा कि मीडिया द्वारा हमेशा स्वास्थ्य विभाग का सहयोग किया गया है और सरकार द्वारा जितनी भी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है, उन सभी के प्रचार में मीडिया का सहयोग रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जब सभी अपने घरों में कैद थे, तो उस समय भी स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ मीडियाकर्मी भी फील्ड में रहकर कार्य कर रहे थे। सीओ सिटी कुलदीप सिंह ने कहा कि पत्रकारों द्वारा नकारात्मक व सकारात्मक दोनों प्रकार की पत्रकारिता की जाती है, परन्तु मुजफ्फरनगर के पत्रकारों ने हमेशा समाज हित में किये गये कार्यों के लिए पुलिस का सहयोग किया है, जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। मीडिया से मिलने वाले सहयोग के दम पर ही पुलिस बदमाशों के खिलाफ सख्त कदम उठाने में कामयाब रही है। शहर कोतवाल आनंद देव मिश्र ने कहा कि पत्रकारों को हमेशा सच्चाई उजागर करनी चाहिए। चाहे वह किसी के खिलाफ हो या फिर फेवर में हो, परन्तु इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जो खबरे प्रकाशित हो, वह तथ्यात्मक हो और भ्रम न फैलाने वाली हो। मीडिया सेंटर के अध्यक्ष अनिल रॉयल ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा सभी अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए आश्वासन दिया कि मुजफ्फरनगर के पत्रकार हमेशा समाज हित में कार्य करते रहे हैं और करते रहेंगे। समाज हित के लिए मुजफ्फरनगर के पत्रकार हमेशा पुलिस व प्रशासन के साथ है, परन्तु गलत कार्यों का विरोध भी यहां के पत्रकारों द्वारा खुलकर प्रबल तरीके किया जाता रहा है और किया जाता रहेगा। कार्यक्रम में मीडिया सेंटर के महामंत्री मिर्जा गुलजार बेग, मीडिया सेंटर संचालन समिति के सदस्य सतीश मलिक, दिलशाद गनी, बिनेश पंवार, आशीष यादव, खुशी कुरैशी, अनुज मुदगल, कोषाध्यक्ष राधेश्याम वर्मा, प्रेस प्रवक्ता शाहनवाज अंसारी, उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह, अमरीश बालियान, सचिव अभिषेक बेनीवाल, सहसचिव वासुदेव शर्मा, नसीम सैफी, तंजीम आमिर, पवन अग्रवाल, संगठन मंत्री अमित कुमार, नफीस अहमद राव, ओसाफ अहमद, आरिफ शीश महली, प्रचार मंत्री संदीप बंसल, सैय्यद आसिफ अली, रामकुमार बालियान, कार्यकारिणी सदस्य गुलफाम अहमद, कुलदीप त्यागी, विजय मुंडे, नौशाद खान, आशीष गोयल, कृष्ण कान्त, नरेश विश्वकर्मा, शमशेर खान, तनवीर मलिक, मोनू सिंह राधे, शुजा जैदी, तनवीर गौहर के अलावा खतौली तहसील अध्यक्ष जितेंद्र राठी, नरेद्र बालियान, वसीम सलमानी, इकरार फरीदी, नूर मोहम्मद, अनुज मलिक सिक्कू, ब्रहमप्रकाश शर्मा, जितेन्द्र ठाकुर आदि मौजूद रहे।

From around the web