मुज़फ्फरनगर: भोपा थाना क्षेत्र में ट्यूबवेल चोरों ने दी दस्तक, आधा दर्जन ट्यूबवलों में चोरी, किसानों में रोष

 
अस

मोरना। भोपा थाना क्षेत्र में शनिवार की रात अज्ञात चोरों ने तांडव मचाते हुए एक ही रात में पांच ट्यूबवैल के ताले तोड़कर मोटर से तांबे के तार चोरी कर लिए, वहीं दूसरे स्थान पर नलकूप पर लगा ट्रांसफार्मर नीचे गिरा कर उसका तेल चुरा ले गए। एक ही रात में चोरी की आधा दर्जन वारदात होने के बाद ग्रामीणों में दहशत पसर गई है।

भोपा निवासी किसान देवेंद्र राठी ने बताया कि भोपा बिजली घर के सामने वाले रास्ते पर उनके खेत हैं। रविवार सुबह वह अपने खेत पर पानी चलाने के लिए गए थे। जैसे ही वह अपनी ट्यूबवेल पर पहुंचे, तो उन्होंने देखा कि उनके ट्यूबवेल के कमरे का ताला टूटा हुआ था। जैसे ही वह कमरे के अंदर घुसे, तो उन्होंने देखा कि अज्ञात चोर अंदर रखे हुए मोटर से तांबे का तार चोरी कर ले गए हैं। जब उन्होंने मामले की सूचना आसपास के किसानों को दी, तो किसान भी अपने खेतों की ओर दौड़ पड़े। वहां जाकर भोपा निवासी किसान बॉबी, सहन्सर पाल व भूरा और कादीपुर निवासी हरेंद्र आदि किसानों ने देखा कि उनकी ट्यूबवेल के कमरों के ताले भी टूटे हुए हैं और वहां से भी सामान चोरी किया गया है।

वहीं दूसरी ओर थाना क्षेत्र के गांव धीराहेडी निवासी जयदेव ने बताया कि उसने अपने खेत की सिंचाई करने के लिए विद्युत विभाग से ट्यूबवैल का कनेक्शन ले रखा है, उसकी ट्यूबवेल के पास ही विद्युत विभाग ने ट्रांसफार्मर रखा हुआ है। रविवार सुबह जब खेत पर पहुंचा, तो ट्रांसफार्मर नीचे गिरा हुआ था और उसका तेल निकला हुआ था।

एक ही रात में चोरी के आधा दर्जन मामले मिलने के बाद भोपा पुलिस में हड़कंप मच गया। मामले की सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले की जांच पड़ताल शुरू कर दी। वहीं चोरी के बढ़ते मामलों को लेकर ग्रामीणों और किसानों में रोष का माहौल है।

दूसरी ओर ककरौली थाना क्षेत्र में इन दिनों चोरों का आतंक फैला हुआ है, जिसमें लगातार किसानों की ट्यूबवेल से चोरी हो रही है। लगातार चोरी की घटना होने के कारण क्षेत्रीय किसानों में रोष व्याप्त है। किसानों ने थाने में तहरीर देकर कार्रवाई की गुहार लगाई है। ककरौली थाना क्षेत्र में चोरों के हौसले इतने बुलंद हो चुके हैं कि वह आए दिन किसानों की मोटर में से तार चोरी कर फरार हो जाते हैं, जिसके चलते किसानों की फसल बर्बाद हो रही है।

वहीं किसान लगातार पुलिस से चोरी की घटना के बारे में जानकारी लिखित में तहरीर दे रहे हैं, लेकिन पुलिस द्वारा किसानों की ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है, जिसके चलते थाना क्षेत्र के किसानों में पुलिस के प्रति रोष व्याप्त है।

ककरौली थाना क्षेत्र के ग्राम तेवड़ा निवासी अनस पुत्र लियाकत में थाने में तहरीर देते हुए बताया कि उनकी ट्यूबवेल में पहले भी चोरी की घटनाएं हो चुकी हैं, इसकी शिकायत दे चुके हैं। शनिवार देर रात चोरों ने ट्यूबवेल कीमती सामान सहित उसमें रखा खाद व दवाई भी चोरी कर लिया। पिछले कुछ समय से ककरौली क्षेत्र में चोरों द्वारा चोरी की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है, लेकिन पुलिस द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की जा रही है। पीड़ित किसान ने 5 लोगों पर चोरी का आरोप लगाते हुए कानूनी कार्रवाई की मांग की है। किसानों का कहना है कि अगर पुलिस चोरों को जल्द से जल्द अंकुश नहीं लगाती, तो थाने में अनिश्चितकालीन धरना दिया जाएगा।

 

From around the web