मुजफ्फरनगर के जिला महिला अस्पताल में तंबाकू का सेवन न करने की दिलाई शपथ

 
न
मुजफ्फरनगर। ‘विश्व तंबाकू निषेध दिवस’ मनाने का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के खतरों और स्वास्थ्य पर इसके नकारात्मक प्रभावों के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाना ह। इसके साथ-साथ तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों और मौतों को कम करना भी है। यह बात मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने मंगलवार को विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर कही। इसी क्रम में विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल, महिला अस्पताल व सीएमओ कार्यालय में तंबाकू की रोकथाम के लिए हस्ताक्षर अभियान चलाया गया और तंबाकू का सेवन न करने की शपथ दिलाई गई। इसके साथ ही साईकोथेरेपिस्ट मनोज कुमार व साइकेट्रिस्ट डॉ अर्पण जैन द्वारा एसडी कॉलेज ऑफ फॉर्मेसी में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें छात्रों को तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया और तंबाकू का सेवन न करने का आह्वान किया गया।  
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. महावीर सिंह फौजदार ने बताया- तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति को हृदय रोग, कैंसर फेफड़ों की बीमारियों के अलावा तम्बाकू संबंधित कई दूसरी बीमारियों का खतरा बना रहता है। अतः तंबाकू के सेवन से खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं।
नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार ने बताया- धूम्रपान करने से शरीर पर अनेक प्रकार के दुष्प्रभाव पड़ते हैं। इसके सेवन से जहाँ फेफड़े, बड़ी आंत, लिवर और मुंह के कैंसर होने की संभावना है, वहीं यह डाइबिटीज, हृदय रोग और रक्तचाप को भी बढ़ाता है। इसके सेवन से दाँत भी पीले अथवा भूरे होकर खराब होने लगते हैं और बालों से भी दुर्गंध आने लगती हैं। तंबाकू के धुएँ में पाई जाने वाली कार्बन डाई-ऑक्साइड गैस, रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को घटाती है। तंबाकू में पाये जाने वाला निकोटिन मस्तिष्क और माँसपेशियों को प्रभावित कर रक्तचाप को बढ़ाता है। यह दिमाग को भी प्रभावित करती है और फेफड़ों में इसका धुआं म्यूकस कोशिकाओं को बढ़ाता है।
इस अवसर पर जिला अस्पताल में सीएमओ महावीर सिह फौजदार, कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. प्रशांत कुमार, सीएमएस डॉ. राकेश, वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. योगेंद्र त्रिखा, जिला महिला अस्पताल में सीएमएस डॉ. आभा आत्रेय, डॉ. अमृता भांभे, साईकोथेरेपिस्ट मनोज कुमार, साइकेट्रिस्ट डॉ अर्पण जैन, कपिल आत्रेय, डॉ. गीतांजलि वर्मा आदि उपस्थित रहे।

From around the web