किसानों के मसीहा स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की 11वीं पुण्यतिथि पर दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि, मनीष सिसोदिया,  दिग्विजय सिंह और दुष्यंत चौटाला भी पहुंचे सिसौली      

 
अस

        
सिसौली। भारत के किसानों की राजधानी कहे जाने वाली सिसौली में भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक एवं भारत के किसानों के मसीहा स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत की 11वीं पुण्यतिथि संपन्न हुई।

जहां तक भारत के किसानों के मसीहा स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत का सवाल है, तो वास्तविकता तो यह है कि समाज का एक गुमनाम सा चेहरा, कैसे हजारों लाखों बेजुबान लोगों की जुबान बना, जुबान भी ऐसी जिसने एक दो बार नहीं बल्कि असंख्य बार शासन प्रशासन की चूले तक हिला डाली। मैला कुर्ता-धोती पहने पर दामन पर साफगोई, पैरों में मामूली सी दिखने वाली चप्पल पहने पर कद हद से ज्यादा ऊँचा, जब जब उन्होंने पगड़ी बांधी उनके साथ पूरी किसान जाति ने उनके सर ताज सजाया। आज के समय में हम किसान नेताओ के रूप में एक जाति के नेता देखते है, पर उन्होंने हर कर्तव्य चौधराहट से किसानी को अपना माना। आज हम ठेठ देशी होने के प्रपंच करते एसी में बैठे किसान नेताओं को जब देखते हैं, तो स्वाभाविक ही अंदाजा हो जाता है कि चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के रोम रोम में किसान किस तरह बसा हुआ था, उस समय जब लेखपाल को देखकर भी किसान गांव छोड़ पलायन कर जंगलों में छुप जाते थे, दिल्ली के बोट क्लब पर किसानों के महासम्मेलन तक का सफर सिर्फ बाबा टिकैत की ही देन है। ऐसे व्यक्ति को सिर्फ किसान नेता कहना उनके सम्मान के खिलाफ है, वास्तव में किसानों के महापुरुष बाबा टिकैत सदैव हमारे लिए जिए और जीते रहेंगे । बाबा टिकैत अमर रहे यही शब्द आम जनता एवं किसानों के मुंह पर सुने जा सकते हैं।  

रविवार को किसान भवन में आयोजित कार्यक्रम में देशभर से आए कई दिग्गज नेताओं ने स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के चित्र पर पुष्पांजलि करते हुए उन्हें हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित की एवं उनके मार्ग का अनुसरण करने का संकल्प दोहराया। इस अवसर पर भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी नरेश टिकैत एवं राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत सहित भारतीय किसान यूनियन के देशभर से आए पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं किसान नेता और बड़ी संख्या में किसान मौजूद रहे।

किसान मसीहा बाबा चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत जी की 11वीं पुण्यतिथि के अवसर पर सिसौली के किसान भवन के मंच पर अपने विचार रखते हुए चौधरी राकेश टिकैत जी, राष्ट्रीय प्रवक्ता भारतीय किसान यूनियन, ने सभी का स्वागत किया।

सिसौली में किसान भवन के मंच पर अपने विचार रखते हुए दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के बताए हुए रास्ते पर चलने का सभी किसानों से आह्वान किया। मंच संचालन करते प्रदेश सचिव ओमपाल सिंह मलिक ने अपने विचार रखते हुए चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत को हार्दिक श्रद्धांजलि दी। जिला अध्यक्ष मुजफ्फरनगर पंडित योगेश शर्मा व जिलाध्यक्ष हरिद्वार विजय शास्त्री भी यहां मौजूद रहे।

स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत को श्रद्धांजलि देने के लिए दिग्विजय सिंह और दुष्यंत चौटाला भी पहुंचे।

भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक किसान मसीहा स्व बाबा महेंद्र सिंह टिकैत की ग्यारहवीं पुण्यतिथि पर सिसौली अमर किसान ज्योति पर आहुति देकर बाबाजी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि सभा को संबोधित करते राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह ने भी किसानों से आह्वान किया कि अगर किसानों को न्याय चाहिए तो हम सभी को एकजुट होकर स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत के बताए हुए मार्ग का एकजुटता के साथ अनुसरण करना होगा। इस अवसर पे किसानों का सैलाब लगातार बढ़ता नजर आया। क्षेत्र के लोगों ने भी भारतीय किसान यूनियन के संस्थापक किसानों के मसीहा स्वर्गीय चौधरी महेंद्र सिंह टिकैत को श्रद्धापूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित की है।

किसान मसीहा स्वर्गीय  महेंद्र सिंह टिकैत  की पुण्यतिथि उनके ग्राम सिसौली में मनाई गई, जिसमें अनेक गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया और महेंद्र सिंह टिकैत को याद किया। इस अवसर पर मनीष सिसोदिया उपमुख्यमंत्री दिल्ली प्रदेश, भी अपने श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने दिल्ली सरकार के शिक्षा मॉडल की प्रशंसा करते हुए मनीष सिसोदिया से अपील की इतने सुंदर शिक्षा व्यवस्था को उत्तर प्रदेश में किस प्रकार लागू किया जाए, इस संबंध में दिल्ली सरकार अपना मार्गदर्शन दे। प्रत्युत्तर मे श्री सिसोदिया द्वारा आश्वासन दिया गया की आम आदमी पार्टी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में बहुत गंभीर है एवं जिन प्रदेशों में आम आदमी पार्टी की सरकारें हैं, वहां तेजी से शिक्षा का स्तर सुधारने पर जोर दिया जा रहा है तथा दिल्ली में तो काफी हद तक शिक्षा के क्षेत्र में काफी काम किया जा चुका है, जिसकी विदेश में भी प्रशंसा की गई है। इस अवसर पर श्री सिसोदिया ने कहा दिल्ली प्रदेश सरकार द्वारा जो सहयोग अपेक्षित है, दिल्ली सरकार उस में पूर्ण रूप से सहयोग करने के लिए तैयार है। इससे पहले आम आदमी पार्टी जिला मुजफ्फरनगर के कार्यकर्ताओं द्वारा मनीष सिसोदिया की अगवानी की गई। मनीष सिसोदिया मंसूरपुर वाया शाहपुर होते हुए सिसौली पहुंचे।

इस अवसर पर बृजपाल सिंह सोम, बिजेंद्र मलिक, अरविंद बालियान, तसव्वुर हुसैन, सतेंद्र मान, अजय चौधरी, सरदार जसकरन सिंह, डा. अरुण तोमर, अनुराग अहलावत, शहजाद आलम, देवेंद्र मलिक, अशोक बालियान, सुलेमान ठेकेदार, नितिन बालियान बिलाल राणा, नीरज ठाकुर, छत्रपाल, शिवा जाटव, राजेश स्वरूप जिंदल, संजय गुप्ता, महावीर सिंह, सुशील चौधरी, संजीव मान, विशाल जैन, वैभव त्यागी, वसी खारी, एडवोकेट आलोक, के पी सिंह सोम उपस्थित रहे।

From around the web