एसडी पब्लिक स्कूल में हुआ रामलीला का भव्य मंचन, दशहरा भी मनाया

 
न

मुजफफरनगर। पटेलनगर स्थित एसडी पब्लिक स्कूल सीनियर विंग के प्रांगण में रामलीला का आयोजन हुआ और दशहरा उत्सव भी मनाया गया। बच्चों को बताया गया कि  दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है।

रामलीला में रामायण के कुछ प्रंसगों का संक्षिप्त प्रस्तुतिकरण किया गया,  जिसका आरंभ भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक की तैयारियों के साथ हुआ। कैकेयी के कोप भवन का दृश्य बड़ा ही मार्मिक था। अगले प्रंसग में सीता द्वारा सोने के हिरण को पाने की जिद करने तथा राम व लक्ष्मण हिरण के पीछे जाना व रावण द्वारा सीता हरण के दृश्य को बडे ही सुंदर ढंग से छात्रों द्वारा अभिनीत किया गया। अगले दृश्य में राम और लक्ष्मण की सुग्रीव व हनुमान से मुलाकात दिखाई गयी। इसके बाद हनुमान द्वारा अशोक वाटिका में सीता को राम की मुद्रिका देने तथा सीता द्वारा हनुमान को चूडामणि देने का दृश्य दिखाया गया। अंत में राम व रावण की सेनाओं के मध्य युद्ध का दृश्य अद्भुत था। राम द्वारा रावण का वध किये जाने के दृश्य के साथ ही 'जय श्रीराम' के नारो से विद्यालय प्रांगण गूंज उठा जो यह दर्शाता है कि हमेशा सत्य की जीत होती है।

विद्यालय की कक्षा 8 की छात्रा द्वारा श्रीराम स्तृति, ' श्री रामचन्द्र कृपालु भजमन' पर सुन्दर नृत्य का प्रस्तुतिकरण किया गया। कक्षा 5 व 6 की  छात्राओं ने  मनभावन गरबा नृत्य प्रस्तुत किया। विद्यालय की डायरेक्टर श्रीमती चंचल सक्सेना, प्रधानाचार्या श्रीमती अनीता दत्ता ने इंचार्ज श्रीमती गीता मित्तल व अन्य अध्यापिकाओं के साथ भगवान श्रीराम, सीता, लक्ष्मण व हनुमान की आरती करके उनका आशीर्वाद लिया। प्रधानाचार्या श्रीमती अनीता दत्ता ने इंचार्ज श्रीमति गीता मित्तल व अन्य अध्यापिकाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि बहुत कम समय में इस कार्यक्रम को तैयार किया गया, जो कि दृढ़ इच्छा शक्ति व टीम वर्क के द्वारा ही सम्भव हो पाया। उन्होंने सभी को सत्य की राह पर चलने की प्रेरणा  दी तथा छात्रों को श्रीराम के जीवन चरित्र से सीख लेने को कहा है। 

कार्यक्रम को सफल बनाने में श्रीमती प्रीति शर्मा, श्रीमती वीना शर्मा, श्रीमति यामिनी साराभाई, श्रीमति मोनिका शुक्ला, श्रीमती रश्मि शर्मा तथा श्रीमती राखी शर्मा का सहयोग प्रशंसनीय रहा। 

From around the web