मुजफ्फरनगर में स्वास्थ्य विभाग का बेहतर कामकाज में पूरे प्रदेश में चौथा स्थान, सहारनपुर मंडल में पहला स्थान 

 
1
मुजफ्फरनगर। जनपद मुजफ्फरनगर के स्वास्थ्य विभाग के लिए प्रदेश से एक गौरवान्वित करने वाली खबर आई है। पूरे उत्तर प्रदेश में जनपद मुजफ्फरनगर का नाम स्वास्थ्य विभाग की रैंकिंग में चौथे (4) पायदान पर आ गया है,  गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के साथ यह एक बडी सफलता है। बता दें कि इससे पूर्व जनपद की यह रैंकिंग 34वें स्थान पर चल रही थी। अब इसमें काफी सुधार के साथ स्वास्थ विभाग को अपनी बेहतर सेवाओं व लक्ष्य को पूरा करने पर प्रदेश में चौथा स्थान मिला है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिलाधिकारी ने बधाई दी है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0  महावीर सिह फौजदार ने बताया जनपद के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग द्वारा जनपद के विभिन्न कार्यक्रमों के अंतर्गत दी जा रही सेवाओं के आधार पर प्रदेश में राज्य स्तर से हेल्थ डैशबोर्ड की रैंकिग सूची जारी की जाती है। जिसमें जनपद मुजफ्फरनगर ने पूरे प्रदेश में चौथा स्थान प्राप्त किया है जिसमें कुल इंडेक्स (कंपोजिट्स सकोर ) 75 जनपद में सबसे बेहतर 0.64 के साथ सहारनपुर मंडल में भी शीर्ष स्थान पर है। साथ ही नवजात शिशुओं के गृह भ्रमण के कार्यक्रम एचबीएनसी के अंतर्गत आशाओं द्वारा किए गए गृह भ्रमण में जनपद मुजफ्फरनगर पूरे राज्य में चौथे स्थान पर एवं आशाओं द्वारा कार्य क्षेत्रों में दी गई सेवाओं के सापेक्ष भुगतान की गई प्रोत्साहन  धन राशि में पूरे प्रदेश में सातवें (7) स्थान पर है ।
जनपद की यह रैंकिंग जनपदीय चिकित्सालय, ब्लाॅक स्तरीय चिकित्सालय में दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं जैसे प्रसव सुविधा, गर्भवती महिलाओं की चार जांच, टीकाकरण, नवजात ,शिशु की देखभाल के अंतर्गत आशाओं द्वारा गृह भ्रमण की सेवा, ओपीडी एवं चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की चिकित्सा सेवा, एवं चिकित्सकीय जांच आदि समस्त सेवाओं की संपूर्ण रिर्पोटिंग पोर्टल के माध्यम से की जाती है। तत्पश्चात राज्य स्तर से समस्त जनपदों में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत दी गई उक्त सेवाओं के आधार पर रैंकिंग जारी की जाती है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 महावीर सिंह फौजदार ने कहा कि यह उपलब्धि जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी द्वारा चिकित्सकीय सेवाओं में निरंतर अवलोकन एवं मार्गदर्शन के फल स्वरुप हासिल हुई है।
उन्होंने कहा कि जनपद में यह उपलब्धि पूरी स्वास्थ्य विभाग की टीम एवं प्रशासन की टीम के सहयोग से यह रैंकिंग हासिल हुई। सीएमओ आफिस टीम ,नोडल अधिकारी ,जनपद, ब्लाॅक स्तरीय चिकित्सा टीम  व जिला कार्यक्रम प्रबंधक आफिस टीम के निरंतर गुणवत्ता पूर्ण कार्य से ही जनपद को यह उपलब्धि हासिल हुई है। आज मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा अपनी संपूर्ण टीम को बधाई देते हुए इसी उपलब्धि को आगे बढ़ाकर रखने हेतु उत्साहित कर निर्देशित किया गया है।

From around the web