शामली के अर्पित ने यूपीएससी में प्राप्त की 53वीं रैंक, बने आईएएस, पिछली बार बन गए थे आईपीएस !

 
न

 

शामली- उत्तर प्रदेश में शामली के छात्र अर्पित संगल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) की परीक्षा के सोमवार को घोषित परिणाम में 53वीं रैंक हासिल कर अपने जिले और परिवार का नाम रौशन कर दिया।
संघ लोक सेवा आयाेग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा का परिणाम घोषित होने पर अर्पित के घर बधाई देने वालों का तांता लग गया। अर्पित संगल पिछले चार सालों से ‘सेल्फ स्टडी’ के बलबूते इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिये प्रयासरत थे। पिछले साल की परीक्षा में उन्हें 239वीं रैंक मिली थी, जिससे वो संतुष्ट नहीं थे और उन्होंने दोबार फिर मेहनत कर अपने सपनों को पंख लगा दिये।
नगर के व्यापारी सुशील संगल के पुत्र अर्पित संगल की इस कामयाबी पर परिजनों की खुशी का ठिकाना नहीं है। अर्पित ने बताया कि उनका चयन आईआईटी के लिये भी हुआ था, लेकिन उन्होंने यूपीएससी करने की ठानी और 2018 से इसकी तैयारी कर दी। शुरू में उन्होंने कोचिंग ली, लेकिन बाद में सेल्फ स्टडी पर ध्यान दिया। उन्होंने बताया कि 2019, 2020 में उनको सफलता नहीं मिल सकी, लेकिन उसके बाद 2021 में उनको सफलता मिल गई और उन्हें 239वीं रैंक मिलने पर पुलिस सेवा (आईपीएस) मिली थी। उन्होंने हार नहीं मानी और छुट्टी लेकर दोबारा परीक्षा देकर अपना सपना पूरा किया।

From around the web