कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने किया ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ

 
1
शामली। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र थानाभवन  के परिसर में आज मंगलवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत अंत्योदय (राशन) कार्ड धारकों को आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। तथा इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने ऑक्सीजन प्लांट का भी शुभारंभ किया गया। जिसका उद्घाटन कैबिनेट मंत्री सुरेश राणा ने किया।
सुरेश राणा ने कहा केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की योजनाओं से जन-जन को लाभान्वित किए जाने का कार्य किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा जो लक्ष्य मिला है उसके अनुसार अभियान चलाकर सभी अंत्योदय कार्ड धारकों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं। इसके अतिरिक्त अंत्योदय कार्ड धारक नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जन सुविधा केंद्र पर जाकर अपना कार्ड बनवा सकता है। कैबिनेट मंत्री ने कहा गन्ना विभाग की ओर से 50 लाख रुपये की लागत से स्थापित 250 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट के माध्यम से सीधे 25 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी। अकेले जनपद शामली में छह ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो गए हैं। निकट भविष्य में जल्द ही झिंझाना एवं कांधला में भी ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से 05 पांच लाख रुपये तक ककेा निशुल्क इलाज की सुविधा मिलती है। 50 करोड़ लोगों को आयुष्मान योजना जैसी शानदारयोजना से जोड़ने का जो काम किया है। कोई भी अंत्योदयअंतोदय कार्ड धारक सीएचसी व जन सुविधा केन्द्र पर जाकर अपना अंत्योदयअंतोदय कार्ड दिखाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल ने बताया कि जनपद में 16500 अंत्योदय लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जिसके सापेक्ष अब तक 4000 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं।
कैबिनेटमंत्री सुरेश राणा ने कहा कि केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार की योजनाओं से जन-जन कोलाभान्वित किए जाने का कार्य किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देशितकरते हुए कहा कि जो लक्ष्य प्राप्त किया है उसके अनुसार अभियान चलाकर सभी अंतोदयकार्ड धारको के आयुष्मान कार्ड बनाए जाए। इसके अतिरिक्त अंतोदय कार्ड धारक नजदीकीसामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं जन सुविधा केंद्र पर जाकर अपना कार्ड बनवा सकताहै। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि गन्ना विभाग की ओर से स्थापित कराए गए 50 लाख की लागत से 250 एलपीएम ऑक्सीजन प्लांट के माध्यम से सीधे 25 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा होगी। कैबिनेटमंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि अकेले जनपद शामली में 6 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित हो गए हैं और निकटभविष्य में जल्द ही उनके द्वारा झिंझाना एवं कांधला में भी ऑक्सीजन प्लांट काउद्घाटन किया जाएगा।
आयोजितकार्यक्रम के अवसर परमें मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. संजय अग्रवाल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र थानाभवन के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रवि पालीवाल, सहित लाभार्थी एवं अन्य गणमान्य लोग गण उपस्थित रहे।

From around the web