वायु सेना की सारंग टीम लेगी रूस में एयर शो में हिस्सा

 
1
नयी दिल्ली। वायुसेना की सारंग हेलीकॉप्टर टीम रूस के जुकोवस्की में पहली बार माक्स अंतर्राष्ट्रीय एयर शो में अपने जौहर दिखाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

यह एयर शो द्विवार्षिक आयोजन है और यह आज से शुरू होकर 25 तारीख तक चलेगा। यह पहला अवसर है जब सारंग टीम अपने स्वदेशी उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर ‘ध्रुव’ के साथ रूस में अपने चार हेलीकॉप्टर से एरोबेटिक्स डिसप्ले करेगी। एचएएल निर्मित इन मशीनों में हिन्ज रहित रोटोर हैं और ये अत्याधुनिक एवियोनिक्स से सुसज्जित हैं जो उन्हें सैन्य उड्डयन के लिए बेहद अनुकूल बनाता है। वायुसेना के अतिरिक्त,उन्हें सैन्य उड्डयन के लिए बेहद अनुकूल बनाता है। वायुसेना के अलावा सेना, नौसेना और भारतीय तटरक्षक भी इस हेलीकॉप्टर का संचालन कर रहे हैं।

सारंग टीम 2003 में बेंगलुरू में बनायी गयी थी और इसका पहला अंतर्राष्ट्रीय डिसप्ले 2004 में सिंगापुर में एशियन एयरोस्पेस एयर शो में हुआ था। उसके बाद से सारंग ने अभी तक संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, ब्रिटेन, बहरीन, मॉरीशस तथा श्रीलंका में एयर शो तथा औपचारिक अवसरों पर भारतीय उड्डयन का प्रतिनिधित्व किया है। राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्थानों पर एयरोबेटिक्स डिसप्ले के अतिरिक्त इस टीम ने उत्तराखंड में ऑपरेशन राहत , केरल में ओखी तूफान तथा केरल में ऑपरेशन करूणा बाढ़ राहत जैसे अनगिनत मानवीय सहायता और आपदा राहत मिशनों में सक्रिय रूप से हिस्सा लिया है।

From around the web