‘नल से हर घर को जल’ देने की वार्षिक योजना तैयार

 
नयी दिल्ली। सरकार ने जल जीवन मिशन के तहत ‘हर घर को नल से स्वच्छ पेय जल’ उपलब्ध कराने की केंद्रीय योजना के लिए वर्ष 2021-22 के दौरान एक लाख करोड़ रुपए के निवेश की वार्षिक रणनीति तैयार की है।

जल शक्ति मंत्रालय ने गुरुवार को यहां बताया कि वर्षिक कार्य योजना को को एक महीने तक चले गहन मंथन के बाद तैयार किया गया है। इसके लिए एक लाख करोड़ रुपए से अधिक के निवेश की योजना बनायी गयी है। मंत्रालय नौ अप्रैल से इस योजना को क्रियान्वित करने की घोषणा कर सकता है।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को लाल किला की प्राचरी से देश के ग्रामीण इलाकों में हर घर को नल से शुद्ध पेय जल उपलब्ध कराने की घोषणा की थी। श्री मोदी ने कहा था कि देश के सभी 19 करोड घरो में इस योजना के तहत 2024 नल से शुद्ध पेय जल उपीब्घ कराया जाएगा।

केंद्र की तरफ से 50 हजार करोड रुपए से अघिक की सहायता की इस योजना के लिए 2021-22 के तहत राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वार्षिक योजना बनायी गयी है।

पिछले साल कोविड की लहर के बावजूद देश में 4.07 घरों को इस योजना के तहत नल से जल पहुंचाया गया। इस साल अब तक योजना के तहत 7.30 करोड घरों को नल से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। इस तरह से 2024 तक के लक्ष्य के तहत अब तक 38 फीसदी घरों को नल से जल पहुंचाने का काम पूरा हो चुका है।

From around the web