किसानों की आय बढ़ाने पर केन्द्रित है सरकार का ध्यान: तोमर

 
1

नई दिल्ली। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा है कि केन्द्र सरकार का ध्यान किसानों की आय बढ़ाने और संपूर्ण कृषि क्षेत्र को लाभकारी बनाने पर है।

तोमर ने मंगलवार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) के क्षेत्रीय समिति की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि कृषि और सम्बद्ध क्षेत्र को आत्म-निर्भर भारत अभियान के तहत डेढ़ लाख करोड़ रुपये से अधिक के पैकेज दिए गए हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से वो सारे प्रयास किए जा रहे हैं जिससे अन्नदाता की आय में वृद्धि हो।

उन्होंने कहा कि खाद्यान्न उत्पादन में देश आत्मनिर्भर बन चुका है। आने वाले दिनों में हम दलहन और तिलहन उत्पादन में भी पूर्णरूप से आत्मनिर्भर बनेंगे। उन्होंने कहा कि आयात पर निर्भरता कम करने के लिए राष्ट्रीय तिलहन एवं ऑयल पाम मिशन पर भी सरकार प्रमुखता से कार्य कर रही है।

केंद्रीय मात्स्यिकी, पशुपालन व डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मछुआरों और पशुपालन श्रमिकों, विशेष रूप से जिनके पास मछली पकड़ने के उपकरण और भूमि के स्वामित्व की कमी है, उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ की जरूरत है, इस संबंध में कार्यविधि तैयार करने की जरूरत है।

From around the web