मोदी को किसानों की एमएसपी की मांग मान लेनी चाहिए: वरुण गांधी

 
बी

नयी दिल्ली - भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद वरुण गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि सरकार को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) को कानूनी रूप से बाध्यकारी बनाने से संबंधित किसानों की दूसरी मांग को मान लेना चाहिए।

श्री गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री की कृषि कानून वापस लेने की घोषणा का स्वागत करते हुए अपने पत्र में लिखा है कि किसानों की दूसरी मांग को स्वीकार करने से किसानों को एक बहुत बड़ा आर्थिक सुरक्षा चक्र मिल जायेगा।

उन्होंने लखीमपुर खीरी घटना की निष्पक्ष जांच कराने और इस घटना के आरोपी के पिता केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा उर्फ टेनी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की भी मांग की।

श्री गांधी ने पत्र में लिखा है कि देश के किसानों ने भीषण बारिश, तूफान और विपरीत मौसम का सामना करते हुए आंदोलन को शांतिपूर्ण तरीके से जारी रखा। इसके लिए किसानों को बधाई दी जानी चाहिए।

उन्होंने लिखा कि अगर कृषि कानूनों को वापस लेने का फैसला उचित समय पर कर लिया जाता तो उन 700 से अधिक किसानों की जान बचाई जा सकती थी जिन्होंने इस आंदोलन की राह में अपने प्राण  गँवा दिए।

भाजपा सांसद ने किसान आंदोलन में मारे गए सभी किसानों के लिए एक-एक करोड़ रुपए का मुआवजा दिए जाने की भी मांग की और कहा कि इससे पीड़ित परिवार अपना जीवन आसानी से गुजार सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि किसान आंदोलन और किसानों की मांगों का समर्थन करते हुए श्री गांधी पूर्व में कई बार इस मुद्दे पर अपनी ही सरकार के खिलाफ बोलते रहे हैं।

From around the web