निर्मला सीतारमण का दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरा 23 नवंबर से

 
ं
जम्मू। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 23 नवंबर से केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर जाने की संभावना है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि वित्त मंत्री अपनी दो दिवसीय यात्रा के पहले दिन 23 नवंबर को जम्मू का दौरा करेंगी। श्रीमती सीतारमण अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी। जम्मू कश्मीर में संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों का 05 अगस्त 2019 को निरस्त करने के बाद वित्त मंत्री की यह पहली यात्रा होगी।

सूत्रों ने बताया कि वित्त मंत्री अपने दौरे के पहले दिन जम्मू हाट में व्यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधिमंडल के साथ विचार-विमर्श करेंगी। केंद्रीय मंत्रियों द्वारा जम्मू-कश्मीर में हाल ही में संपन्न सार्वजनिक कार्यक्रम के एक भाग के रूप में वित्त मंत्री को दिए गए फीडबैक के बाद इस यात्रा की योजना बनाई गई है। इस यात्रा के दौरान वित्त मंत्री को जम्मू-कश्मीर में निवेश, विकास और विनिर्माण गतिविधियों से जुड़े मुद्दों का प्रत्यक्ष लेखा-जोखा प्राप्त होगा।

जम्मू-कश्मीर के उद्योगपति 31 मार्च 2021 तक स्थानीय सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उपक्रमों (एमएसएमई) के लिए राज्य वस्तु एवं सेवा कर (एसजीएसटी) की प्रतिपूर्ति की मांग कर रहे हैं। हाल ही में जम्मू-कश्मीर सरकार ने प्रदेश में व्यवसायों को पुनर्जीवित करने के लिए 1350 करोड़ रुपये के पुनर्वास पैकेज की घोषणा की थी, जिसमें पीडीडी और पीएचई बकाया की कुछ छूट के अलावा पांच प्रतिशत ब्याज सबवेंशन शामिल है।

श्रीमती सीतारमण ने देश में निवेश की गति तेज करने के उद्देश्य से इसी सप्ताह वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं वित्तमंत्रियों के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ बातचीत की है।

From around the web