बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे की डिग्री पर सवाल,आईजी बोली- सांसद की डिग्री पर प्रश्नचिन्ह,जांच अभी जारी 

 
न

दुमका, । गोड्डा से बीजेपी के सांसद निशिकांत दूबे की पीएचडी के डिग्री मामले पर आईजी प्रिया दूबे ने बताया कि पुराना कांड दर्ज है। सांसद की डिग्री के संबंध में प्रश्नचिन्ह है। उसी मामले में अनुसंधान किया जा रहा है। आईजी द्वारा सांसद निशिकांत दूबे के डिग्री को लेकर संबंधित विश्वविद्यालय से रिपोर्ट मांगी गई थी। विश्वविद्यालय द्वारा जवाब आ गया है। पुलिस अनुसंधान कर रही है।

 उल्लेखनीय है कि देवघर नगर थाना में 27 अगस्त 2020 को कांड संख्या 427/2020 के तहत फर्जी डिग्री मामले में भादवी की धारा 468, 471, 420 के तहत मामला दर्ज किया गया है। जिसमें 10 मई 2021 को संबंधित विश्वविद्यालय श्री लव कुश अग्रहरि डिप्टी रजिस्टार प्रताप विश्वविद्यालय, जयपुर, राजस्थान को आईजी ने एक पत्र प्रेषित किया था। जिसमें सांसद श्री दूबे के मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और पीएचडी की प्राप्त डिग्री के बारे में जानकारी मांगी  गई थी। जिसमें छह बिंदूओं पर जानकारी चार दिनों के अंदर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था। फर्जी डिग्री मामले में एमबीए नियमित वर्ग या डिस्टेंस लर्निंग के तहत की गई है। उसका अभिलेख उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया था।

 एमबीए डिग्री में एडमिशन से संबंधित आवेदन फार्म और उसके साथ संलग्न शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, डिग्री की मार्कशीट और परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिका की मूल प्रति, पीएचडी की डिग्री के लिए आवेदन पत्र और गाईड का नाम, पीएचडी थेसिस की स्वीकृति देने वाले बोर्ड की सूची और पीएचडी के लिए मौखिक परीक्षा से संबंधित अभिलेख चार दिनों के अंदर प्रेषित करने का आईजी ने निर्देशित किया था।    

From around the web