'बुल्ली बाई' ऐप के मुख्य आरोपित ने 'सुल्ली डील्स केस के वक्त बनाया था ट्विटर हैंडल'

 
न
नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) यूनिट के हत्थे चढ़े बुल्ली बाई ऐप के मुख्य आरोपी नीरज बिश्नोई ने पूछताछ में यह बड़ा खुलासा किया है कि उसने @giyu007 नाम से सुल्ली डील्स केस के दौरान एक ट्विटर हैंडल बनाया था। वह इसके जरिए ये सुल्ली डील्स को बनाने वाले से जुड़ी इन्फॉर्मेशन प्लांट करता था। साथ ही इसने यह भी बताया कि एक लड़की का फर्जी प्रोफाइल बनाकर वह खुद को न्यूज रिपोर्टर बताकर जांच एजेंसी से बात करने और जांच को समझने की भी कोशिश कर चुका है। इसके बाद इस एकांउन्ट के जरिए ये और कई न्यूज रिपोर्टर के सम्पर्क में आया था और गलत जानकारी प्लांट करवाने की कोशिश की थी।

गेमिंग कैरेक्टर की तरह छह अकाउंट बनाए थे

आईएफएसओ यूनिट के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा की टीम आरोपित से पूछताछ कर रही है। पूछताछ के दौरान यह भी खुलासा हुआ कि इसने giyu नाम से कई ट्विटर हैंडल्स बनाए थे, जिनको ये गेमिंग कैरेक्टर की तरह इस्तेमाल करता था। ये ट्विटर हैंडल इस तरह से थे। @giyu2002, @giyu007, @giyuu84, @giyu94, @giyu44 ...। साथ ही @giyu2002 एकांउन्ट से इसने एक शिकायतकर्ता की फोटो पर अश्लील कमेंट किया था और ऑक्शन के लिए उसकी फोटो ट्वीट की थी जिसके बाद राजधानी के किशनगढ़ इलाके में एफआईआर भी दर्ज हुई थी, जिसमें ये ट्विटर हैंडल मेंशन किया गया था।

इस अकाउंट से उठाया था मुंबई पुलिस पर सवाल

पूछताछ के दौरान मुख्य आरोपित ने यह भी खुलासा किया है कि इसके अलावा इसने @giyu44 नाम से ट्विटर हैंडल गत तीन जनवरी को खासतौर पर मुम्बई पुलिस की गिरफ्तारी पर सवाल उठाने और जांच एजेंसी को चैलेंज करने के लिए बनाया था।

इसके जरिए ये खुद को नेपाल का बता रहा था और ऐसे नोटिस और पोस्ट कर रहा था कि एक न्यूज पोर्टल को गिटहब ने इसके नेपाल के होने की जानकारी दी है। अभी अगले 6 दिन और इससे पुलिस हिरासत में पूछताछ होगी, जिसमें ये शख्स और चौकाने वाले खुलासा कर सकता है।

बिश्नोई समेत अबतक चार गिरफ्तार

बुल्ली बाई ऐप मामले में मुख्य आरोपित नीरज बिश्नोई समेत अबतक चार लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। नीरज बिश्नोई को असम के जोरहाट से दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। इसके अलावा इस मामले में तीन और गिरफ्तारियां हुई हैं। मुंबई साइबर सेल ने उत्तराखंड से श्वेता सिंह को और बेंगलुरु से 21 साल के इंजीनियरिंग छात्र विशाल कुमार झा को गिरफ्तार किया था। साथ ही 21 साल के मयंक रावल को बुधवार तड़के गिरफ्तार किया है।

आरोपित श्वेता सिंह बुल्ली ऐप के कंट्रोलरों में से एक थी। आरोपित नीरज बिश्नोई कम्प्यूटर साइंस बीटेक में सेकंड ईयर का छात्र है और भोपाल के वेल्लोर इंस्टीट्यूट से पढ़ाई कर रहा था।


 

From around the web