राज्यों में निशुल्क टीका वितरण की हो पारदर्शी योजना: कांग्रेस

 
1

नयी दिल्ली। कांग्रेस ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में वयस्कों के लिए निशुल्क टीकाकरण की घोषणा तो कर दी लेकिन यह नहीं बताया कि पारदर्शिता के साथ राज्यो में टीके का वितरण किस हिसाब से किया जाएगा।
कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने मंगलवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टीके के वितरण में पारदर्शिता होनी चाहिए और पूरे देश में वैक्सीन की एक ही कीमत होनी चाहिए। सरकार ने निशुल्क वैक्सीन की घोषणा की है तो उसे यह भी बताना चाहिए कि 25 प्रतिशत वैक्सीन निजी अस्पतालों के लिए क्यों रखी गई है और अगर रखी गई है इसके लिए मूल्य भी तय किए जाने चाहिए।
उन्होंने कहा कि ब्रिटेन, अमेरिका सहित दुनिया के अनेक प्रमुख देशों में सरकार ही टीका लगा रही है तो भारत में 25 प्रतिशत टीका निजी अस्पतालों के लिए रखने का क्या उचित है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस टीके की कीमत कितनी लगेगी इसका किसी को पता ही नहीं है।
कांग्रेस नेता कहा कि केंद्र सरकार को यह बताना चाहिए कि वह पूरे देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को निशुल्क टीका लगाएगी लेकिन राज्यों में उसका वितरण किस प्रकार करेगी इसका भी खुलासा होना चाहिए ताकि किसी राज्य के साथ भेदभाव नहीं हो।

From around the web