Friday, October 18, 2024

नोएडा प्राधिकरण की टीम ने ग्रैप के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर लगाया 6.24 लाख का जुर्माना

नोएडा। नोएडा क्षेत्र में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) लागू है। ग्रैप के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ नोएडा प्राधिकरण द्वारा सख्त कार्यवाही की जा रही है। आज नियमों का उल्लंघन करते पाये जाने पर 6 लाख 24 हजार 50 रुपए का जुर्माना लगाया गया।

नोएडा में वायू प्रदूषण का स्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। नोएडा प्राधिकरण ने इससे निपटने के लिए कवायद शुरू कर दी है। दिवाली के पहले ही ग्रैप की गाइडलाइन के अनुसार पाबंदियों बढ़ाई जा रही हैं। इसी क्रम में शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम के निर्देश पर प्राधिकरण की 14 टीमों द्वारा सेक्टरों व ग्रामों के विभिन्न 93 स्थलों का निरीक्षण किया गया, जिसमें लोगों को ग्रैप की गाईड लाईन्स व एनजीटी के नियमों के अनुपालन के संबंध में जागरूक किया गया। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा क्षेत्र में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए नोएडा के समस्त क्षेत्रों में मुख्य मार्गों पर 33 टैंकरों के माध्यम से 95.33 किमी लम्बाई में शोधित जल का छिड़काव किया गया।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

 

जिससे सड़कों पर उड़ने वाली धूल पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सके। इसके अलावा जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों के माध्यम से शहर के 340 किमी मुख्य मार्गों पर वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए सफाई का कार्य कराया गया। नोएडा में विभिन्न स्थानों से कुल 682.23 टन सीएनडी मलवे का उठान के साथ ही नोएडा क्षेत्र के विभिन्न निर्माण स्थलों पर 93 एन्टी स्माॅग गन मशीनों का संचालन किया गया।

 

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि नोएडा प्राधिकरण की 14 टीमों ने आज विभिन्न जगहों पर निरीक्षण के दौरान वायु प्रदूषण के नियमों का उल्लंघन करने पर सिविल विभाग द्वारा 7 प्रकरणों पर तीन लाख बीस हजार तथा जन स्वास्थ्य विभाग नोएडा क्षेत्र में अवैध रूप से मलबा डालते हुए 6 टैक्ट्रर-टाॅली को जब्त करते हुए तीन लाख तथा कूडे़ फैलाने एवं पाॅलीथीन का उपयोग करने के 9 प्रकरणों में चार हजार पांच सौ रुपए का अर्थदण्ड लगाया गया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
129,386SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय