Saturday, October 5, 2024

उत्तर प्रदेश में भारत बंद बेअसर,जुलूस निकाल कर किया विरोध प्रदर्शन

लखनऊ -आरक्षण के मुद्दे पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के खिलाफ अनुसूचित जाति और जनजाति संगठनों के भारत बंद के आवाहन का उत्तर प्रदेश में असर नहीं दिखा,हालांकि बंद समर्थकों ने जुलूस निकाल कर और संविधान निर्माता बाबा साहब डा भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा के समक्ष झंडे बैनर लहरा कर अपने विरोध का इजहार किया।


बंद के दौरान लखनऊ,कानपुर और प्रयागराज समेत अधिसंख्य जिलों में दुकाने और व्यापारिक प्रतिष्ठान समय से खुले वहीं सड़क और रेल यातायात पर भी बंद का कोई असर नहीं दिखा। स्कूल कालेज खुले हुये थे और सड़कों पर भीड़भाड़ सामान्य दिनो की तरह दिखी।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 


लखनऊ के हजरतगंज क्षेत्र में स्थित अंबेडकर प्रतिमा पर बंद समर्थकों ने शांतिपूर्ण प्रदर्शन किया। इसके अलावा शहर के कुछ अन्य इलाकों में भी बंद समर्थकों ने जुलूस निकाले। इस दौरान सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थे। समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बंद का समर्थन किया है। बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिये सुरक्षा बलों को चौकस कर दिया गया था।


मथुरा से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आरक्षण से क्रीमी लेयर को हटाने संबंधी आदेश के विरोध में आज मथुरा में बसपा तथा अन्य भारत बंद समर्थकों के दलों ने एक विशाल जलूस निकालकर विरोध प्रकट किया। जुलूस डीग गेट पर अम्बेडकर की प्रतिमा के पास से शुरू हुआ तथा दरेसी , भरतपुर गेट, होलीगेट, तिलकद्वार, जवाहर हाट होता हुआ कलेक्ट्रेट पहुंचा जहां पर राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन अपर जिला मजिस्ट्रेट को दिया गया।


सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बंद का समर्थन करते हुये एक्स पर पोस्ट किया “ आरक्षण की रक्षा के लिए जन-आंदोलन एक सकारात्मक प्रयास है। ये शोषित-वंचित के बीच चेतना का नया संचार करेगा और आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ के ख़िलाफ़ जन शक्ति का एक कवच साबित होगा। शांतिपूर्ण आंदोलन लोकतांत्रिक अधिकार होता है।”


उन्होने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी ने पहले ही आगाह किया था कि संविधान तभी कारगर साबित होगा जब उसको लागू करनेवालों की मंशा सही होगी। सत्तासीन सरकारें ही जब धोखाधड़ी, घपलों-घोटालों से संविधान और संविधान द्वारा दिये गये अधिकारों के साथ खिलवाड़ करेंगी तो जनता को सड़कों पर उतरना ही होगा।
जन-आंदोलन बेलगाम सरकार पर लगाम लगाते हैं।


बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने शांतिपूर्ण तरीके से बंद का समर्थन करते हुये कहा “ बीएसपी का भारत बंद को समर्थन, क्योंकि भाजपा व कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र एवं इसे निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः खत्म करने की मिलीभगत के कारण 1 अगस्त 2024 को एससी एसटी के उपवर्गीकरण व इनमें क्रीमीलेयर सम्बंधी मा. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध इनमें रोष व आक्रोश।”


सुश्री मायावती ने कहा “ एससी-एसटी के साथ ही ओबीसी समाज को भी आरक्षण का मिला संवैधानिक हक इन वर्गों के सच्चे मसीहा बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के अनवरत संघर्ष का परिणाम है, जिसकी अनिवार्यता व संवेदनशीलता को भाजपा, कांग्रेस व अन्य पार्टियाँ समझकर इसके साथ भी कोई खिलवाड़ न करें।”


कौशांबी जिला मुख्यालय पर अनुसूचित जाति व जनजाति आरक्षण में क्रीमीलेयर पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ देश भर भारत बन्द का आवाहन किया गया है । भारत बंद के कार्यक्रम में लोहिया वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष माननीय रामकरण निर्मल, बाबा साहब वाहिनी के जिलाध्यक्ष विक्रम सिंह, अधिवक्ता सभा जिलाध्यक्ष अजीत सिंह यादव, शिक्षक सभा के राष्ट्रीय सचिव रइश अहमद, मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड जिलाध्यक्ष अरुण चौधरी,युवजन सभा जिलाध्यक्ष उधवश्याम यादव सहित सैकड़ो कार्यकर्ता शामिल रहे।


मुरादाबाद से प्राप्त जानकारी के अनुसार आरक्षण में उप-वर्गीकरण के प्रावधान को लेकर उत्तर प्रदेश के अमरोहा समेत मुरादाबाद मंडल में विभिन्न संगठनों तथा राजनीतिक दलों के भारत बंद आह्वान का असर नहीं दिखा। मुरादाबाद के बुध बाज़ार, टाउनहॉल,गुरहट्टी चौराहा तथा कांठ रोड़ पर आम दिनों की तरह बाजार, माल, दुकान , स्कूल-कॉलेज, दफ्तर तथा पीतल कारखाने खुले रहे। बस एवं रेल सेवाएं , ट्रकों व गुड्स ट्रेन के माध्यम से माल की आवाजाही सामान्य बनी रही। डॉ आंबेडकर पार्क में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) समेत वंचित समाज के लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के ख़िलाफ़ नारेबाजी की।


वहीं अमरोहा जिले में औद्योगिक क्षेत्र गज़रौला में नेशनल हाईवे-09 स्थित बहुराष्ट्रीय कंपनियों, डोमिनो पिज्जा, मैकडोनाल्ड , हल्दीराम, बीकानेर वाला, केएफसी,नायकी, वुडलैंड,रेडटेप, कलर प्लस,समेत तमाम नामी-गिरामी रेस्टोरेंट, शोरुम खुले हुए थे, रोज़मर्रा की तरह ग्राहकों की आवाजाही लगी हुई थी, जबकि बदायूं-देहरादून स्टेट हाईवे -51 स्थित व्यापारिक केंद्र मंडी धनौरा- चांदपुर में भी बाज़ार खुले हुए थे, सबकुछ सामान्य रहा। अमरोहा की प्रसिद्ध फल एवं सब्जी मंडी में खरीद-फरोख्त कर आढ़तियों ने सब्जियों से भरे ट्रक आजादपुर मंडी दिल्ली के रवाना किए गए।


बहराइच में भारत बंद का असर नहीं दिखा और ज्यादातर बाजार खुले। भीम आर्मी, समाजवादी पार्टी और बसपा के कार्यकर्ताओं ने आज प्रदर्शन किया। फैसले के खिलाफ आजाद समाज पार्टी व समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने शहर में जुलूस निकालकर प्रदर्शन करते हुए जमकर नारेबाजी की।बुलन्दशहर मुख्यालय में भारत बंद के आह्वान पर सड़कों पर नीला जन सैलाब उमड़ा। बसपा, अस्पा और समाजवादी पार्टी के लोग भारत बंद में शामिल हुये। लोगों को नियंत्रित करने के लिए खासा तादाद में पुलिस बल तैनात रहा।


रायबरेली जिले की सबसे बड़ी सेंट्रल बार एसोसिएशन रायबरेली के महामंत्री अमरेंद्र सिंह उर्फ रामू चौधरी ने आज बुधवार को बताया कि भारत बंद के आह्वान के कारण सेंट्रल बार एसोसिएशन द्वारा अधिवक्ताओं और वादकारियों को न्यायालय पहुंचने में दिक्कत होगी इस लिए अधिवक्ता आज न्यायिक कार्यो से विरत रहेंगे।
इसी के साथ बार एसोसिएशन ने पश्चिम बंगाल में महिला चिकित्सक के साथ हुई बर्बरता का भी अपने प्रस्ताव के माध्यम से विरोध किया है। इन्ही बिंदुओं पर कलेक्ट्रेट की जिला कलेक्ट्रेट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष राम प्रसाद यादव और रायबरेली कलेक्ट्रेट बार एसोसिएशन के अधिवक्ताओं ने भी प्रस्ताव पारित किया है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,306FansLike
5,445FollowersFollow
115,034SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय