Sunday, April 28, 2024

पीएम मोदी के कार्यकाल में पूर्वोत्तर में तेजी से हुआ विकास: निर्मला सीतारमण

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

गुवाहाटी। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को कहा कि पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र ने, जहां पहले कम विकास हुआ था, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में केवल 10 वर्षों में काफी ध्यान आकर्षित किया है और यहाँ कई परियोजनाएँ शुरू हुई हैं।

आईआईटी गुवाहाटी में विकासित भारत पर एक परिसर संवाद में वित्त मंत्री ने बताया कि कैसे लगभग हर पहलू में प्रधानमंत्री के शासन मॉडल के कारण देश के इस क्षेत्र को बहुत लाभ हुआ है।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उन्होंने कहा, “पिछले 10 साल में, पीएम मोदी ने 65 बार पूर्वोत्तर का दौरा किया है, यानी हर दूसरे महीने प्रधानमंत्री यहाँ थे। केंद्रीय मंत्रियों ने इस दौरान पूर्वोत्तर के कम से कम 850 दौरे किये।”

केंद्रीय वित्त मंत्री ने पीएम मोदी के शासनकाल में और पहले की सरकारों के तहत किए गए विकास कार्यों के बीच बड़े अंतर को रेखांकित किया।

निर्मला सीतारमण ने कहा, ”आजादी के बाद 2014 से पहले पूर्वोत्तर में 10 हजार किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हुआ था, जबकि पिछले 10 साल में छह हजार किलोमीटर से अधिक राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण हुआ। पूर्वोत्तर में 2014 तक केवल सात हवाई अड्डे हुआ करते थे। वर्तमान में पूर्वोत्तर में 17 हवाई अड्डे हैं जिनमें से चार से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें उपलब्ध हैं।”

उन्होंने यह भी कहा कि मौजूदा सरकार के तहत अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम पहली बार देश के बाकी हिस्सों से हवाई सेवाओं से जुड़े।

उन्होंने कहा, “पूर्वोत्तर ने पिछले 10 साल के दौरान कई चीजें पहली बार देखी हैं। इससे यह उम्मीद भी जगी है कि यह क्षेत्र 2047 में देश को एक विकसित राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।”

Related Articles

STAY CONNECTED

74,237FansLike
5,309FollowersFollow
47,101SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय