टोक्यो की कामयाबी ने हॉकी को देश में नया जीवन दिया: ठाकुर

 
1
नयी दिल्ली।  केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को प्रतिष्ठित मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में होने वाली 'दिल्ली हॉकी वीकेंड लीग 2021-22' का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर ठाकुर ने कहा कि टोक्यो ओलंपिक में पुरुष और महिला टीमों की सफलता ने भारत में हॉकी को एक खेल के रूप में नवजीवन दिया है। कार्यक्रम में अपने विचार व्‍यक्‍त करते हुए ठाकुर ने कहा कि भारत में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है और वह दिल्ली हॉकी को इस पहल के लिए बधाई देते हैं। इस तरह की पहल जमीनी स्तर पर अधिक प्रतिभाओं को शामिल करने में मदद करेगी। उन्‍होंने कहा कि हमारा लक्ष्य विश्‍वस्‍तरीय उत्कृष्टता के लिए जमीनी स्तर की प्रतिभाओं को प्रोत्‍साहन देना है। प्रशिक्षण और प्रतियोगिताएं समान रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये एथलीटों के मनोबल को बढ़ाते हैं।

मंत्री ने कहा, "हम चाहते हैं कि अधिक से अधिक राज्य इस तरह के आयोजन करें, ताकि हॉकी को बढ़ावा दिया जा सके और युवा प्रतिभाओं को अपने कौशल को और निखारने का अवसर मिले।"

दिल्ली हॉकी महासंघ के सहयोग से भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) द्वारा आयोजित की जा रही इस हॉकी लीग में ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली कुल 36 टीमें होंगी और बाद के चरणों में अधिक टीमें भी भाग ले सकती हैं। यह प्रतिस्‍पर्धा आज से शुरू हो रही है और प्रत्‍येक सप्‍ताहांत पर 4 मैच खेले जाएंगे। लीग का पहला मैच दिल्ली विश्वविद्यालय के श्याम लाल कॉलेज और फेथ क्लब (एक स्वतंत्र हॉकी क्लब) के बीच खेला गया।

लीग के शुभारंभ समारोह में पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी और पद्मश्री जफर इकबाल, हॉकी विश्व कप (1975) के स्वर्ण पदक विजेता ब्रिगेडियर एचजेएस चिमनी, और पूर्व भारतीय हॉकी गोलकीपर एवं अर्जुन पुरस्‍कार प्राप्‍तकर्ता हेलेन मैरी इनोसेंट ने विशेष अतिथि के रूप में भाग लिया।

From around the web