Wednesday, May 22, 2024

एसटीएफ ने हथियारों के तस्कर वचन सिंह को किया गिरफ्तार, उत्तराखंड और उप्र का नेटवर्क ध्वस्त

मुज़फ्फर नगर लोकसभा सीट से आप किसे सांसद चुनना चाहते हैं |

देहरादून। उत्तराखंड पुलिस ने हथियार तस्करों के नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया है। यह नेटवर्क ऊधमसिंह नगर का एक हथियार विक्रेता वचन सिंह चला जा रहा था। इसे उधमसिंह नगर से गिरफ्तार कर समूचे उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के इसके नेटवर्क को ध्वस्त कर दिया गया है।

हथियारों की तस्करी में पांच वर्ष पूर्व भी तीन बंदूक, 22 नाल व कई अर्द्ध निर्मित हथियारों के साथ आरोपित पकड़ा गया था। आरोपित भारी मात्रा में अवैध हथियार बनाता था। दो देशी शाट गन, तीन तमंचों के साथ उसे हिरासत में लिया गया है। वह उत्तराखंड यूपी की सीमा से लगे कलकती के जंगल में हथियार बनाता था।

Royal Bulletin के साथ जुड़ने के लिए अभी Like, Follow और Subscribe करें |

 

उत्तराखंड एसटीएफ के शनिवार को दी गई जानकारी के अनुसार एसएसपी आयुष अग्रवाल स्वयं इस प्रकरण पर नजर बनाए हुए थे। सीओ एसटीएफ कुमाऊं सुमित पांडे की गठित संयुक्त टीम के सहयोग से आरोपित वचन सिंह पुत्र हुजूरपुर निवासी खुशहालपुर गदरपुर को उधमसिंह नगर से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार बचन सिंह अवैध हथियारों को बनाने, मरम्मत का कार्य भी करता था। पिछले 20 वर्षों से इस कारोबार में लगा हुआ था।

शुक्रवार की देर शाम को एसटीएफ को जानकारी मिली कि वचन सिंह के घर एक हथियारों की बड़ी खेप आई है। इसी खेप के साथ आरोपित को गिरफ्तार किया है। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि वह 2003 से हथियारों की तस्करी कर रहा है। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों में हथियारों की आपूर्ति करता था। अब तक करीब एक हजार से अधिक हथियारों की आपूर्ति उसके द्वारा की जा चुकी है। एसटीएफ की इस कार्रवाई में मुख्य आरक्षी रविन्द्र बिष्ट की विशेष भूमिका रही है।

आरोपित वचन सिंह पर 2018 में थाना केलाखड़ा में हथियार की फैक्टरी चलाने का मुकदमा दर्ज है। यह हथियारों की आपूर्तिकर्ता के साथ साथ अच्छा मैकेनिक भी है जिसके बनाए हथियारों की मांग बहुत अच्छी थी। 48 वर्षीय बचन सिंह के पास से दो देसी पोनिया 12 बोर, 2 दो तमंचे 315 बोर, एक देसी तमंचा 12 बोर बरामद हुआ है।

Related Articles

STAY CONNECTED

74,188FansLike
5,319FollowersFollow
50,181SubscribersSubscribe

ताज़ा समाचार

सर्वाधिक लोकप्रिय