पूर्वांचल एक्सप्रेस वे परियोजना का 90 फीसदी काम पूरा: अवस्थी

 
न

लखनऊ - उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 90 फीसदी काम पूरा हो चुका है जबकि शेष काम को निर्धारित समय सीमा पर पूरा किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव, गृह एवं यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के जरिये पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की समीक्षा की। उन्होने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत से ज्यादा कार्य संपन्न हो चुका है। उन्होने निर्माणकर्ता कम्पनियों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिये कि परियोजना के मुख्य कैरिजवे में शेष बचे मिट्टी के काम को शीघ्रता से पूरा किया जाए। साथ ही सर्विस रोड के कार्य में भी तेजी लाकर तय समय सीमा में पूरा किया जाए।

श्री अवस्थी ने एक्सप्रेसवे के स्ट्रक्चर्स की समीक्षा करते हुए परियोजना में पड़ने वाले आरओबी का निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा किए जाने के साथ ही आरईवाॅल का कार्य को शीघ्र पूरा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने टाॅयलेट ब्लाॅक्स के लिए जमीन उपलब्ध कराते हुए डिजाइन अप्रूवल के काम को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।

गौरतलब है कि इस परियोजना का 90 प्रतिशत से ऊपर भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। एक्सप्रेसवे का कार्य तीव्र एवं निर्बाध गति से चल रहा है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे परियोजना पर मिट्टी का 99.80 प्रतिशत, जीएसबी का कार्य 98.75 प्रतिशत, डब्लूएमएम का कार्य 98 प्रतिशत, डीबीएम का कार्य 97 प्रतिशत तथा संरचनाओं का 99 प्रतिशत, सभी निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज का 99 प्रतिशत, फ्लाई ओवर का 99 प्रतिशत लगभग तथा एक्सप्रेसवे का 90 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैण्डिंग के लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का कार्य भी पूरा हो चुका है।

वीडियों काॅन्फ्रेंसिंग के दौरान में यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधि, पीआईयू के अधिकारी, अथाॅरिटी इंजीनियर यूपीडा द्वारा माॅनीटरिंग एवं गुणवत्ता नियंत्रण के लिए सम्बद्ध की गयी कम्पनी राइट्स लि की टीम भी मौजूद थी।

From around the web