आगरा: 05 से 15 अगस्त तक ताज समेत सभी स्मारकों में होगा निःशुल्क प्रवेश

 
आगरा : 05 से 15 अगस्त तक ताज समेत सभी स्मारकों में होगा निःशुल्क प्रवेश

आगरा। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने देश भर के सभी संरक्षित ऐतिहासिक इमारतों में सैलानियों के लिये आगामी पांच से 15 अगस्त तक प्रवेश निःशुल्क कर दिया है।

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बुधवार को बताया कि एएसआई की इस पहल के बाद आगरा के ताजमहल, फतेहपुर सीकरी और सिकंदरा सहित जिले के अन्य स्मारकों में भी पर्यटकों के लिये प्रवेश निशुलक होगा। इसके अलावा आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान इन संरक्षित इमारतों पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जायेगा।

एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल ने बताया कि अमृत महोत्सव के अंतर्गत आठ से पंद्रह अगस्त तक चार प्रमुख स्मारकों पर स्वच्छता सप्ताह मनाया जाएगा और फोटो प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। चार स्मारकों, आगरा किला, सिकंदरा, एतमादद्दौला और फतेहपुर सीकरी में संरक्षित इमारतों को तिरंगी रोशनी से भी सजाया जायेगा। इसके अलावा आगरा किले और फतेहपुरसीकरी में 50-50 फीट ऊंचे तिरंगे झंडे भी लगाये जायेंगे। ये झंडे जश्न ए आजादी के बाद भी इन स्थानों पर लगे रहेंगे।

पटेल ने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के निदेशक डॉ. एनके पाठक ने इस बारे में परिपत्र जारी कर दिया है। पांच अगस्त से ग्यारह दिनों के लिए सभी संरक्षित स्मारकों में पर्यटकों को बिना टिकट प्रवेश मिलेगा। गौरतलब है कि इससे पहले ताजमहल में शाहजहां के उर्स पर तीन दिन के लिए पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रखा गया था। उस दौरान पर्यटकों की काफी भीड़ रही थी। अब 11 दिन के लिए प्रवेश निःशुल्क होने पर पर्यटकों की भीड़ बढ़ने की उम्मीद है।

From around the web