सब्जी के मसाले में मिलाई जा रही थी गधे और घोड़े की लीद, मसालों की फैक्ट्री की सील 

 
न

फिरोजाबाद,- उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में खाद्य विभाग ने छापा मार कर एक मसाला फैक्ट्री पकड़ी है जिसमें आपत्तिजनक पाउडर एवं केमिकल के अलावा मसाले में गधे और घोड़े की लीद तक मिलाने की जांच की जा रही है।
जिला अभिहित अधिकारी सुधीर कुमार ने मंगलवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि सब्जी मसाला बनाने में स्वास्थ्य के लिए खतरनाक तत्वों का प्रयोग कर रही मसाला फैक्ट्री को खाद्य विभाग ने सील कर अग्रिम कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है। कुमार ने बताया कि खाद्य विभाग की टीम के साथ सोमवार को लालऊ क्षेत्र में चल रही मसाला कंपनी आस्था एंटरप्राइजेज की फैक्ट्री पर छापा मारने की कार्रवाई की गई।
उन्होंने बताया कि छापे के दौरान फैक्ट्री में कई अनियमितताएं मिली। मौके पर कई बोरों में विभिन्न प्रकार का पाउडर मिला है। बोरों में लकड़ी का बुरादा, घोड़े और गधे की लीद जैसे पाउडर भी बरामद हुये हैं। इनकी जांच की जा रही है कि ये पाउडर लीद और बुरादा ही है या कुछ और है।
छापे में कई केमिकल ऐसे भी मिले हैं, जो मसालों को चटखारेदार चटपटा बनाने के लिए प्रयोग किये जाते है। कुमार ने बताया उक्त फैक्ट्री की कई महीनों से विभाग द्वारा रेकी की जा रही थी। इसमें पुष्ट जानकारी के बाद ही कार्रवाई की गई है। फैक्ट्री को सील कर दिया गया है। पूर्व में भी फैक्ट्री के नमूने में शिकायत आने पर कार्यवाही की गई थी, किंतु फिर भी स्थित में सुधार नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि इस फैक्ट्री का लाइसेंस निरस्त करने की विभाग द्वारा संस्तुति की जा रही है।

From around the web