पांच वर्ष में चार लाख युवाओं को रोजगार देगी सरकार

 
78

लखनऊ। योगी सरकार इलेक्ट्रानिक्स उद्योग के लिए उत्तर प्रदेश को सर्वाधिक पसंदीदा गन्तव्य के रूप में विकसित करना चाह रही है। सरकार का लक्ष्य 40 हजार करोड़ के निवेश को आकर्षित करना है। इसके जरिये अगले पांच वर्ष में चार लाख युवाओं को रोजगार देगी।

योगी सरकार अगले पांच वर्षों में एक परिवार के कम से कम एक व्यक्ति को रोजगार देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी दिशा में सूचना प्रौद्योगिकी एवं इलेक्ट्राॅनिक उद्योग नीति के तहत उद्योगों को प्रदेश में स्थापित किया जाएगा। इससे न केवल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि प्रदेश में बड़ी संख्या में रोजगार का भी सृजन होगा।

सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि सूचना प्रौद्योगिक एवं इलेक्ट्रानिक्स उद्योग के जरिये अगले पांच साल में 40 हजार करोड़ का निवेश आकर्षित करने का है। साथ ही युवाओं को चार लाख से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का है। इसके तहत तीन इलेक्ट्राॅनिक्स मैन्यूफैक्चरिंग क्लस्टर्स की स्थापना करने का लक्ष्य है। साथ ही तीन उत्कृष्टता केंद्रों की स्थापना किया जाना है। सरकार उद्योग के लिए विश्वस्तरीय इको सिस्टम का निर्माण करना चाहती है।

गौरतलब है कि योगी सरकार अपने पहले कार्यकाल से ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध करा रही है। प्रदेश सरकार ने पिछले पांच साल में करीब पांच लाख युवाओं को सरकारी नौकरी के अवसर प्रदान किए हैं। 60 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया है। निवेश के माध्यम से एक करोड़ 61 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए गए हैं।

From around the web