यूपी लेखपाल परीक्षा में भी साल्वरों ने कर दिया खेल, मेरठ, आगरा, अलीगढ समेत 21 गिरफ्तार

 
न

 

लखनऊ - उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने रविवार को आयोजित राजस्व लेखपाल परीक्षा में अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर साल्वर बैठाने वाले गैंग लीडरों एवं अभ्यर्थियों समेत 21  लोगों को विभिन्न जिलों से गिरफ्तार किया है।
एसटीएफ के अपर पुलिस महानिदेशक अमिताभ यश ने बताया कि प्रदेश के 12 जिलों के 501 परीक्षा केन्द्रों पर लेखपाल प्रवेश परीक्षा आयोजित की गयी थी जिसमें ब्लू टूथ डिवाइस के जरिये अभ्यर्थियों को नकल करने और कराने के आरोप में 21 साल्वरों और अभ्यर्थियों को गिरफ्तार किया गया है।
पुलिस सूत्रों ने बताया कि लेखपाल परीक्षा की शुचिता भंग करने वाले साल्वरों, गैंग लीडरों एवं अभ्यर्थियों समेत 21 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होने बताया कि अयोध्या,अलीगढ़,आगरा,बरेली,मेरठ,गोरखपुर,प्रयागराज,मुरादाबाद, झाँसी, कानपुर नगर, लखनऊ और वाराणसी के कुल 501 परीक्षा केन्द्रों पर आज सुबह दस से लेखपाल मुख्य परीक्षा होनी थी, जिसे पारदर्शी, नकल विहीन तरीके से कराये जाने के लिये एसटीएफ को निर्देशित किया गया था।
उन्होने बताया कि इस सिलसिले में एसटीएफ ने प्रयागराज में नरेन्द्र कुमार पटेल और संदीप पटेल को धर दबोचा जिनसे पूछताछ के आधार पर वाराणसी,लखनऊ,मेरठ, प्रयागराज और बरेली समेत अन्य जिलों से 18 साल्वर,परीक्षार्थी और अन्य लोगों को गिरफ्तार किया।
सूत्रों के अनुसार साल्वर गैंग के लीडर विजय कान्त पटेल ने लेखपाल परीक्षा में सात अभ्यर्थियों में से हर एक से 10-10 लाख रूपये लिये थे एवं सभी को ब्लूटूथ ईयर बर्ड एवं ब्लूटूथ डिवाइस देकर उनके परीक्षा केन्द्र पर भेजा गया था। नकल एवं शिक्षा माफिया डा केएल पटेल का करीबी संदीप पटेल पेपर एवं उत्तर कुंजी प्राप्त कर अभ्यर्थियों को मोबाइल के जरिये पेपर साल्व करा रहा था।
उन्होने बताया कि गिरफ्तार साल्वर गैंग के कब्जे से 15 ब्लूटूथ ईयर बर्ड, छह सिमकार्ड, छह ईयर बर्ड सेल, नौ अदद ब्लूटूथ डिवाइस कार्ड, 10 मोबाइल, एक पैनकार्ड बरामद किया गया। मुख्य अभियुक्त विजय कान्त पटेल केएल पटेल के आईटीआई कालेज, मुबारकपुर में लगभग तीन वर्ष तक शिक्षक के रूप में कार्य कर चुका है। वहीं से उसके साथ इस धन्धें में लिप्त हो गया। इसने लगभग एक महीने पहले ग्रामीण डाक सेवा (जीडीएस) में भी पांच लोगों से पैसे लेकर भर्ती कराया है, जिसका वैरिफिकेशन हो चुका है, जिसके बार में विस्तृत पूछताछ की जा रही है।
सूत्रों ने बताया कि वाराणसी के चेतगंज क्षेत्र में आर्य कन्या पीजी कॉलेज से अभ्यर्थी कृष्णा यादव के स्थान पर साल्वर राज नाराययण यादव को परीक्षा देते गिरफ्तार किया गया जबकि परीक्षा केन्द्र उदय प्रताप इण्टर कॉलेज से पुष्पेन्द्र सिंह को ब्लूटूथ डिवाइस समेत गिरफ्तार किया गया।
बरेली के बिहारीपुर सिविल लाइन क्षेत्र में राजकीय बालिका इण्टर कालेज से अभ्यर्थी रिन्कू के स्थान पर साल्वर राजीव कुमार को परीक्षा देते गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभ्यर्थी एवं साल्वर के सम्बन्ध में स्थानीय पुलिस विधिक कार्यवाही कर रही है एवं गैंग के अन्य सदस्यों के सम्बन्ध में सूचना एकत्र की जा रही है।
इसके अलावा सलीम वारसी , थाना कोतवाली नगर, गोण्डा को लेखपाल भर्ती के नाम पर फ्राड करने के सम्बन्ध में गिरफ्तार किया गया।

From around the web