डाकघर में बनेगा सेल्फी पाइंट, इंटरनेट मीडिया में फोटो करेंगे वायरल

 
मीरजापुर : डाकघर में बनेगा सेल्फी पाइंट, इंटरनेट मीडिया में फोटो करेंगे वायरल
मीरजापुर। केसरिया दर्शाए वीरों की बलिदानी, श्वेत कहे भारतीयों की सत्य जुबानी, हरा सुनाए हरियाली और खुशहाली, नीलचक्र न्याय धर्म की अपूर्व निशानी...। आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर अमृत महोत्सव को गरिमामय ढंग से मनाया जाएगा। देशभक्ति की अलख जगाने और घर-घर तिरंगा फहराने के उद्देश्य से देशभक्ति से ओत-प्रोत लोग प्रधान डाकघर के सेल्फी प्वाइंट पर हाथ में तिरंगा लहराते फोटो खींचेंगे और इंटरनेट मीडिया पर फोटो वायरल करेंगे। 11 अगस्त के पहले पहले हर घर तिरंगा अभियान को लेकर माहौल बनाने की योजना पर डाक विभाग अमल करना शुरू कर दिया है। हर घर पहुंच रखने वाले डाकिया को विशेष जिम्मेदारी दी गई है।

मीरजापुर मंडल के डाक अधीक्षक आशीष कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधान डाकघर में सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। कामकाज के सिलसिले में डाकघर आने वाले शहरवासियों को विभाग के अधिकारी सेल्फी प्वाइंट में हाथ में तिरंगा लेकर फोटो खिंचाने के लिए प्रेरित करेंगे। सेल्फी लेने के बाद इंटरनेट मीडिया पर फोटो वायरल करने का अनुरोध भी करेंगे। हर घर तिरंगा घर-घर तिरंगा अभियान को प्रभावी बनाने के लिए इंटरनेट मीडिया पर फोकस किया गया है।

मुख्य डाकघर में सेल्फी प्वाइंट बनाने के बाद इसका प्रचार-प्रसार भी करना है। प्रधान डाकघर में बनने वाले सेल्फी प्वाइंट में तिरंगा झंडा और डाक टिकट, राष्ट्रीय ध्वज व स्वतंत्रता आंदोलन के साथ ही फिलाटेली फ्रेम का विशेषतौर पर उपयोग किया जाएगा। सेल्फी प्वाइंट भी पूरी तरह तिरंगा झंडा से सजा रहेगा। मतलब साफ है कि सेल्फी प्वाइंट इतना आकर्षक होगा कि लोग सहसा जाने और सेल्फी लेने के लिए विवश हो जाएं। कुछ इसी अंदाज में मुख्य डाकघरों में सेल्फी प्वाइंट बनाया जाएगा। सेल्फी प्वाइंट के लिए जगह भी ऐसी होगी कि हर एक एंगिल से लोगों को यह नजर आएगी। डाकघर आने वालों की नजरें सेल्फी प्वाइंट पर बिना बताए पड़ेगी।

सेल्फी के बाद फोटो ऐसे करेंगे साझा
सेल्फी प्वाइंट में सेल्फी लेने के बाद हैश टैग इंडिया पोस्ट फार तिरंगा एवं हैश टैग हर घर तिरंगा हैशटैग के साथ इंडिया पोस्ट और अमृत महोत्सव हैंडल को टैग करके इंटरनेट मीडिया हैंडल पर साझा करेंगे।

भाजपा ने शुरू किया अभियान
आजादी के अमृत महोत्सव को भव्य रूप देने के लिए भाजपा ने योजना बनाई है। कार्यकर्ता घर-घर संपर्क कर 11 से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा झंडा लहराने के लिए लोगों से अपील करेंगे। यही नहीं, तिरंगा झंडा के साथ सेल्फी लेकर इंटरनेट मीडिया में साझा करने की अपील भी करेंगे।

डाकघरों में मिलेगा तिरंगा
प्रधानमंत्री ने सभी नागरिकों से अपने घरों में 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की है। देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी डाकघरों में एक अगस्त से तिरंगा बिक्री शुरू हो गई है। इसकी कीमत 25 रुपये रखी गई है।

From around the web