एक करोड़ 'अमृत डोज़’ का आंकड़ा पार करने के करीब पहुंचा यूपी

 
एक करोड़ 'अमृत डोज़’ का आंकड़ा पार करने के करीब पहुंचा यूपी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश जल्द ही एक करोड़ कोविड बूस्टर डोज लगाने वाला प्रदेश बन जाएगा। अब तक प्रदेश में लगभग 92 लाख लोगों ने कोविड वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज ले ली है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यूपी 35 करोड़ 17 लाख से अधिक टीके की डोज देने के साथ ही टीकाकरण अभियान में दूसरे प्रदेशों की तुलना में पहले पायदान पर अपना स्‍थान बनाए हुए है। सर्वाधिक आबादी वाले यूपी में सर्वाधिक टीके की डोज देकर देश में यूपी टीकाकरण अभियान का सफलतापूर्वक नेतृत्‍व कर रहा है।

उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार कोरोना संक्रमण को मात देने के लिए बेहतरीन रणनीति के तहत काम कर रही है। कोरोना के खिलाफ लोगों को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 10 जनवरी से बूस्टर डोज देना शुरू किया है। अमृत महोत्सव के अंतर्गत 15 जुलाई से 30 सितंबर तक राज्य में प्रीकॉशन डोज़ का अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत 75 दिनों में ज्यादा से ज्यादा लोगों को तीसरी खुराक लगवाने का लक्ष्य रखा गया है। राज्य में अबतक 91.96 लाख बूस्टर डोज दी जा चुकी हैं।

सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार 18 साल से अधिक आयु के प्रत्येक व्यक्ति को बूस्टर डोज लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। बूस्टर डोज के महत्व के बारे में जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। इन अभियानों के माध्यम से टीकाकरण केंद्रों की जानकारी भी दी जा रही है।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीन के अबतक 35.17 करोड़ टीके लगाये जा चुके हैं। इनमें लगभग 17.63 करोड़ से ज्यादा पहली खुराक हैं, जबकि 16.62 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को पूरी तरह से डबल डोज लगायी जा चुकी है।

From around the web