प्रधानमंत्री मोदी की कुशीनगर यात्रा की तैयारियों का योगी ने लिया जायजा, दिए जरूरी निर्देश

 
योगी
कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सत्य, अहिंसा, प्रेम व मानवता का संदेश देने वाले तथागत भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में उनके प्राकट्य पर्व (बुद्ध जयंती या बुद्ध पूर्णिमा) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नगर आगमन की तैयारियों का शनिवार को जायजा लिया।

सोमवार को बुद्ध पूर्णमा के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी कुशीनगर आयेंगे। यह पहला अवसर होगा जब देश के किसी प्रधानमंत्री का बुद्ध जयंती पर कुशीनगर आगमन हो रहा है। प्रधानमंत्री के संभावित कार्यक्रम के अनुसार मोदी कुशीनगर में सोमवार काे भगवान बुद्ध की आराधना करने के बाद उनकी जन्मस्थली लुम्बिनी (नेपाल) भी जाएंगे।

योगी ने प्रधानमंत्री की कुशीनगर यात्रा के दौरान उन सभी स्थानों पर जाकर तैयारियों का जायजा लिया जहां प्रधानमंत्री के जाने का कार्यक्रम है। इसके अलावा उन्हाेंने पुलिस एवं पप्रशाासनिक अधिकारियों के साथ सुरक्षा इंतजामों का भी जायजा लिया और इस दिशा में आवश्ययक निर्देश भी दिये।

ऐतिहासिक बनाने में कोई कोर कसर न रहे, इसे लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को महापरिनिर्वाण स्थली पहुंच तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का सघन जायजा लिया। एक-एक बिंदु की पड़ताल की और अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिये।

पीएम मोदी की कुशीनगर और लुम्बिनी यात्रा के मद्देनजर योगी शनिवार को वाराणसी से सीधे कुशीनगर पहुंचे। उन्होंने पीएम के लिए बने हेलीपैड से लेकर मुख्य महापरिनिर्वाण मंदिर तक पूरी व्यवस्था की बारीकी से पड़ताल की।

इस दौरान योगी ने महापरिनिर्वाण मंदिर में भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष पूजा करने के साथ ही चीवर भी चढ़ाया। इसके बाद उन्होंने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट परिसर में प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक कर तैयारियों और सुरक्षा इंतजाम पर चर्चा की तथा जरूरी निर्देश दिए। इस दौरान भाजपा नेता आरपीएन सिंह के अलावा कुशीनगर और देवरिया के सांसद एवं स्थानीय विधायक तथा मंडल आयुक्त एवं जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

From around the web