बुंदेलखंड के पथरीले रास्तों पर अखिलेश ने की सत्ता की मंजिल की तलाश

 
न

लखनऊ - उत्तर प्रदेश में सरकार बनाने के लिये जनसमर्थन हासिल करने निकले समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को बुंदेलखंड के पथरीले रास्तों में सत्ता की मंजिल तलाश करने की कोशिश की।

विजय यात्रा के दूसरे दिन हमीरपुर जिले में अगले पड़ाव में निकलने से पहले उन्होने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार को कोसते हुये घोषणा की कि उनकी पार्टी की सरकार आने पर युवाओं को नौकरी और रोजगार देने का इंतजाम करेंगे। बुन्देलखण्ड में पानी का इंतजाम करेंगे जिससे किसान दो फसल ले पाए। किसानों के लिए मण्डी बनाएंगे। बुन्देलखण्ड में सरसों, तिल पैदा कर सकते हैं। सपा सरकार यही पर फैक्ट्री लगाएगी। पहले माताओं-बहनों को समाजवादी पेंशन पांच सौ रुपये दी गई थी अब सरकार बनने पर तीन गुना मदद करेंगे। माताओं-बहनों का सम्मान करेंगे।

कुरारा में उन्होने मीडिया से बात कीऔर जनसभा को सम्बोधित किया। कालपी में भी एक बड़ी जनसभा को सम्बोधित किया। यहां महान दल द्वारा सम्मान रैली का आयोजन ठक्कर बाबा इन्टर कालेज मैदान में किया गया। रास्ते में जगह-जगह उनका भव्य स्वागत हुआ। हमीरपुर डाक बंगले में उनसे बड़ी संख्या में समाजवादी कार्यकर्ताओं और नेताओं ने मुलाकात की। विजय यात्रा को लेकर लोगों में भारी उत्साह दिखाई पड़ा।

श्री यादव ने कालपी की जनसभा में कहा कि महानदल के साथ कासगंज में जो संघर्ष शुरू किया वह कालपी तक दिखाई दे रहा है। महान दल के लोग भी किसान है और किसानों की समस्याओं से परिचित हैं। उन्होंने कहा पहले भाजपा सरकार फेंकू थी अब बेंचू सरकार भी हो गई है। उन्होंने कहा सपा के साथ संघर्ष में बसपा-कांग्रेस के जो तमाम नेता शामिल हुए है उनका धन्यवाद। समाजवादी विजय रथ यात्रा भाजपा के सफाये के लिए सन् 2022 तक चलती रहेगी।

उन्होने कहा कि भाजपा बुन्देलखण्ड की गरीब जनता को धोखा दे रही है। इन्होंने किसानों, नौजवानों, गाय, गंगा मैया सबको धोखा दिया है। साढ़े चार साल में सड़कों के गड्ढे नहीं भर पाए। जनता को धोखा देने वाली भाजपा सरकार को हटाने पर ही जनता खुशहाल होगी और प्रदेश की तरक्की होगी। इस बार बुन्देलखण्ड की जनता ने भी तय कर लिया है कि वह वोटो का बुलडोजर भाजपा पर चलाएगी।

श्री यादव ने सभी से भाजपा को हटाने का आव्हान करते हुए कहा कि भाजपा महंगाई बढ़ाकर मुनाफा कमा रही है। अपने समर्थक बड़े-बड़े लोगों को लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने कहा कि सबको पता है कि डीजल, पेट्रोल, रसोई गैस के दाम बढ़ गए हैं लेकिन भाजपा को ही नहीं पता है। भाजपा अपने उद्योगपतियों को  लाभ पहुंचाने के लिए काम कर रही है। उद्योग, कारखाने के लिए काम नहीं होगा तो रोजगार नहीं मिलेगा।
सपा अध्यक्ष ने कहा कि समाजवादी पार्टी काम करना चाहती है। यूपी को विकास के रास्ते पर ले जाना चाहती है। हमने काम करके दिखाया है। बिजली के कारखाने, अस्पताल, सड़क हो या नौजवानों के लिए नौकरी और रोजगार हो।
श्री यादव ने कहा कि समाजवादी विकास रथ के माध्यम से मदद मांगने आए हैं। चुनाव में अब समय नहीं बचा है। भाजपा के लोगों ने कोई काम नहीं किया। ये बातों से बिजली बनाते हैं। यह अलग तरह की लड़ाई और संघर्ष है। भाजपा दलितों-पिछड़ों का हक और सम्मान छीना है। यह पिछड़ों का हक और सम्मान नहीं देना चाहती है। भाजपा पिछड़ों को गुमराह करती है। जातियों में लड़ाती है। इसीलिए हम समाजवादी लोग चाहते हैं कि पिछड़ी जातियों की गिनती हो जाए। सबको आबादी के अनुपात में हक और सम्मान मिल जाए। यहीं हमारा संविधान कहता है। यही बाबा साहब अम्बेडकर और डा. लोहिया कहते थे।
श्री यादव ने लोगों से भाजपा से सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि जो लोग 100 को 112 कर सकते हैं। उद्घाटन का उद्घाटन और शिलान्यास का शिलान्यास करने वाले है। यह सरकारी सम्पत्तियों को बेचने वाली सरकार हैं। इन्होंने हवाई जहाज और एयरपोर्ट बेच दिए। सरकारी संस्थाएं बेच दी। अंग्रेजों ने एक कानून से कम्पनी की  सरकार बना दी। भाजपा सरकारी चीजों को कम्पनियों के हाथों बेंच रही है। सब बिक जाएगा तो दलितों-पिछड़ों को आरक्षण कैसे मिलेगा।
उन्होने कहा कि किसान नए कानूनों का विरोध कर रहे हैं। भाजपा उन्हें लगातार अपमानित कर रही है। देश के गृहराज्य मंत्री के बेटे ने किसानों को कुचल दिया। उनकी हत्या कर दी। लोकतंत्र में ऐसा कभी नहीं हुआ। आंदोलन कुचलने के लिए किसानों को कुचल दिया। हम लोग आवाज नहीं उठाते तो भाजपा सरकार कानून भी कुचल देती। उन्होंने कहा कि किसानों पर थोपे गए तीन कृषि कानून वापस किए जाएं। नहीं तो कोई बड़ा पूंजीपति आएगा सब जमीन ले लेगा। भाजपा अभी भी सपने दिखा रही है।

From around the web