सांसद ने की जिले के विकास कार्यो की समीक्षा, अधिकारियों को दिए जरूरी दिशा-निर्देश

 
1
बागपत। आज कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद डॉ0 सत्यपाल सिंह की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें निगरानी समिति के सदस्य भी रहे सांसद डॉ0 सत्यपाल सिंह ने कहा विभागीय अधिकारियों को अपने विभाग की जनपद संबंधित संपूर्ण जानकारी रखें और सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का पात्रता के आधार पर आम जनमानस को अवश्य लाभ पहुंचाएं। सरकार की कोई भी योजना का अपात्र को लाभ मिले नहीं और पात्र कोई छूटे नहीं इस मुहिम के आधार पर सभी अधिकारी कार्य करें। उन्होंने कहा अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रोत्साहित किया जाएगा और गलत कार्य करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत पात्रता के आधार पर सही तरीके से बनाए जाने के निर्देश दिए उन्होंने कहा शहरों की तर्ज पर गांव में भी साफ सफाई अभियान चलाया जाए किसी भी तरह की कोई गंदगी नहीं रहनी चाहिए बागपत में विकास बोलना चाहिए।
सांसद ने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में जिन राशन की दुकानों की शिकायत मिल रही है उन दुकानों पर जांच पड़ताल के साथ कार्य करें और रिक्त दुकानों का आवंटन जल्द से जल्द किया जाए जनपद में राशन की कालाबाजारी नहीं होनी चाहिए अगर इसमें कोई रंगे हाथों पकड़ा जाता है तो उस पर प्रभावी कार्यवाही की जाए।
सांसद ने स्वास्थ्य विभाग की भी समीक्षा की जिसमें प्रधानमंत्री आयुष्मान गोल्डन कार्ड योजना के अंतर्गत जनपद बागपत ने प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है उन्होंने कहा अंतोदय कार्ड धारकों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं इस अभियान को मुहिम के रूप में चलाया जाए।
उन्होंने कहा उपचार देने में भी जनपद पहले नंबर पर रहना चाहिए ।उन्होंने कहा जिन सड़कों के प्रस्ताव अभी प्राप्त नहीं है उन सड़कों के भी प्रस्ताव  जल्द भेजे जाएं। सांसद ने कहा हर गरीब के सर पर छत हो जिसके आवास का अभी तक जितने करण नहीं हुआ है ऐसे व्यक्तियों का चिन्ही करण किया जाए।
 उन्होंने कहा जो सोशल सेक्टर  की स्कीम है उन से लाभार्थियों को संबंधित अधिकारी जोड़ें और इस पर प्रभावी कार्यवाही करें न्याय पंचायत  बार सोशल सेक्टर की स्कीम अनुसार कैंप लगाए जाएं जिससे कि पात्र आम जनमानस को उसका लाभ मिल सके।  
 उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं का लाभ गरीब व्यक्ति को अवश्य मिलना चाहिए और दिव्यांग प्रमाण पत्र समय से बनाए जाये इसकी व्यवस्था अवश्य की जाए कोविड-19 साथ विभाग की अन्य योजनाओं का भी आम जनमानस को लाभ दिया जाए जो जर्जर भवन हो गए हैं उन पर कार्यवाही की जाए जो सरकारी संपत्ति का दुरुपयोग कर रहा है ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए।
 उन्होंने कृषि विभाग के कार्यों की समीक्षा की उन्होंने कहा जो कृषि विभाग की योजना है इन्हें किसान को सीधा जोड़ा जाए इसका प्रचार-प्रसार कराया जाए खाद बीज वितरण के संबंध में भी उन्होंने जानकारी ली जिसमें कृषि विभाग द्वारा बताया गया कि जनपद में किसी भी तरह की कोई समस्या नहीं है माननीय सांसद ने  कृषि विभाग को निर्देश दिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में जिन किसानों की अभी भी समस्या है उसका तत्काल समाधान कराया जाए जिससे कि किसान सम्मान राशि उनके खाते में पहुंचे  ।
 सांसद ने बिजली विभाग के अधिकारियों को बिजली बिल सही भेजने के निर्देश दिए उन्होंने कहा अनावश्यक उपभोक्ता को बिल ना भेजा  जाए इसमें विभागीय अधिकारी सुधार करें जो मीटर खराब है उन्हें सही कराए जाये तथा खराब ट्रांसफार्मर को समय के अंतर्गत सही करा लिया जाए ।
सांसद ने कहा जनपद में विकास के कार्य में अगर कोई अधिकारी लापरवाही करता है तो उसे जनपद में जगह नहीं दी जाएगी वह अपना स्थान पर किसी और जनपद में करा लें बागपत जनपद को विकासशील अधिकारियों की जरूरत है।
सांसद ने दिशा की बैठक में संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए जिन स्थानों पर सड़को की जरूरत है उनका प्रपोजल बना कर दिया जाए जिस पर कार्य किया जा सके।
उन्होंने ग्राम पंचायत सचिव ग्राम प्रधानों के मध्य अच्छा समन्वय के निर्देश दिए और कहा कि जो ग्राम पंचायत सचिव गांव में राजनीति करते हैं ऐसे सचिवों को वहां से स्थानांतरित किया जाए तथा लंबे समय से एक ही गांव में सेवा दे रहे सचिवों का भी स्थानांतरण अवश्य किया जाए। शासन की प्रत्येक योजना की जानकारी ग्राम सचिव को होनी चाहिए ग्राम स्तर पर इसकी जानकारी ग्राम सचिव द्वारा अवश्य दी जाए।
बैंक अधिकारियों को निर्देश दिए कि बेरोजगारों को रोजगार के लिए योजना अंतर्गत बैंक लोन दे इसमें कोई भी लापरवाही  नहीं हो अनावश्यक रूप से लोन के लिए चक्कर ना लगवाए जाएं।
इस अवसर पर  जिलाधिकारी राज कमल यादव, मुख्य विकास अधिकारी रंजीत सिंह,अपर जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह, परियोजना निदेशक विद्या नाथ शुक्ला, समस्त  जिला स्तरीय अधिकारी ,निगरानी समिति के सम्मानित सदस्य  सहित आदि उपस्थित रहे।

From around the web