कोरोना के लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान के लिए पांच मई से चलेगा अभियान : सीएमओ 

 
1

चित्रकूट। जनपद के ग्रामीण इलाके में पांच मई से कोरोना के लक्षणयुक्त मरीजों की पहचान के लिए अभियान शुरू होगा जो नौ मई तक चलेगा। पांच दिन चलने वाले इस विशेष अभियान में टीमें घर-घर जाकर मरीजों को दवा भी वितरित करेगी।           

 मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.विनोद कुमार यादव ने बताया कि जिले में पांच  मई से विशेष अभियान शुरू हो रहा है। जिसमें घर-घर जाकर टीमें कोरोना लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान करेंगी। इसके साथ ही उन्हें दवा भी वितरित करेगी। इसमें जिले की लगभग 10 लाख आबादी कवर की जाएगी। 

  सहायक जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. विमलेश कुमार ने बताया कि पांच मई से शुरू हो रहे कोरोना लक्षण युक्त व्यक्तियों की पहचान के लिए विशेष अभियान में लगभग 500 टीमें लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि एक टीम में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता रहेंगी। एक टीम को एक से डेढ़ हजार की आबादी कवर करने की जिम्मेदारी दी गई है। यह टीमें घर-घर जाकर कोरोना के लक्षणयुक्त व्यक्तियों की पहचान करेंगी।

 उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों में सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी गले में खरास की दिक्कत होगी, उन्हें चिन्हित करेंगी। ऐसे लोगों को टीम मौके पर संबधित दवाएं भी देगी। इसके साथ उन्हें घर के अन्य सदस्यों से दूरी बनाकर रहने के साथ ही मास्क लगाने, सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए प्रेरित करेंगी। यही नहीं लक्षणयुक्त मिले व्यक्तियों को सीएचसी में जाकर कोरोना की जांच कराने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। ताकि यदि कोई व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव निकलता है तो उसको तुरंत इलाज देकर स्वस्थ किया जा सके। लक्षणयुक्त मिले व्यक्तियों की जानकारी टीम संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को देगी। संबंधित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर जाकर  ऐसे मरीजों का इलाज करेंगे।   

 प्रशिक्षण के साथ दी जाएंगी दवाएं  

 सहायक जिला सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि इसके लिए आशा और आंगनवाड़ी को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दौरान उन्हें संबंधित दवाएं भी वितरित की जाएंगी,ताकि वह कोरोना के लक्षण युक्त व्यक्तियों को मौके पर दे सके। शहरी क्षेत्र में नहीं चलेगा अभियान   सहायक जिला सर्विलांस अधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्र यानी नगर पालिका कर्वी, नगर पंचायत मानिकपुर और नगर पंचायत राजापुर में यह अभियान नहीं चलाया जाएगा।

From around the web