यूपी में कोरोना बेकाबू, पाबंदियां बढ़ने के आसार

 

लखनऊ -उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों के रफ्तार पकड़ने से चितिंत सरकार ने संक्रमण को काबू में करने के लिये तमाम उपाय किये है। इसके तहत गाजियाबाद और नोएडा समेत कुछ और जिलों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है वहीं संक्रमण से सर्वाधिक प्रभावित 13 जिलों में नोडल अफसरों की तैनाती की गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात पर कड़ी नजर रखे हुये है। प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 40 हजार के करीब पहुंच चुकी है जिनमें एक चौथाई से अधिक मरीज सिर्फ लखनऊ के हैं। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना के 8490 नये मामले सामने आये जिसमें लखनऊ में मिले मरीजों की संख्या 2369 थी। इस अवधि में पूरे प्रदेश में 39 मरीजों की मौत हुयी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद लखनऊ,कानपुर,प्रयागराज,नोएडा,गाजियाबाद और वाराणसी में रात्रि कर्फ्यू लगा दिया गया है जबकि कुछ और जिलों में यह कार्रवाई होने की संभावना है। कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिये 13 जिलों में वरिष्ठ अफसरों की तैनाती नोडल अधिकारी के तौर पर की गयी है जो मरीजों के उपचार और कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जरूरी निर्णय अपने स्तर से लेंगे और उसे लागू करवाएंगे।

इन जिलों में लखनऊ,कानपुर नगर,गाजियाबाद,गौतमबुद्धनगर,वाराणसी,मेरठ,गोरखपुर,झांसी,आगरा,सहारनपुर, बरेली और मुरादाबाद शामिल है। प्रदेश में सभी सरकारी गैर सरकारी अस्‍पतालों में बेड की संख्‍या को बढ़ाने के निर्देश दिए गये हैं। प्रदेश में सरकारी, निजी अस्‍पतालों के संग विशिष्‍ट चिकित्‍सा संस्‍थानों में 278 आईसीयू बेडो को बढ़ाया जाएगा।

ड्रग कंट्रोलर एके जैन ने बताया कि प्रदेश में सैनिटाइजर, पीपीई किट, आइवर मैक्टिन, एजिथ्रोमाइसिन समेत संक्रमण से जुड़ी सभी दवाएं व अन्‍य उत्‍पाद पर्याप्‍त मात्रा में हैं। प्रदेश में कोविड 19 के लेवल टू व थ्री अस्‍पतालों में आइसीयू के 4333 बेड है जिन्‍हें बढ़ाकर अब 4611 कर दिया जाएगा। इसके साथ ही प्रदेश में आइसोलेशन बेड की व्‍यवस्‍था का विस्‍तार करते हुए 11811 बेडों की संख्‍या में बढ़ोत्‍तरी होने पर 16422 आइसोलेशन बेड किए जाएंगे।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में प्रयागराज में 1040,वाराणसी में 794,कानपुर में 368, गोरखपुर में 259,मेरठ में 222,नोएडा में 134,गाजियाबाद में 108,झांसी में 180,बरेली में 133,सहारनपुर में 109, बाराबंकी में 73,बलिया में 75,मथुरा में 85,मुरादाबाद में 84 और मुजफ्फरनगर में 83 नये मरीज मिले है। इस दौरान लखनऊ में 11 मरीजों की मौत हो गयी वहीं प्रयागराज में छह,कानपुर में चार के अलावा मेरठ और वाराणसी में दो दो मरीजों ने कोरोना के कारण दम तोड़ दिया।

प्रदेश में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 9003 हो चुकी है। कोरोना की दूसरी लहर में नये मामलों की तुलना में स्वस्थ होने वालों की संख्या काफी कम है जो आने वाले दिनों में सरकार और जिला प्रशासनों के लिये चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

From around the web